Dec 09 2022 / 6:21 PM

भारत ए ने न्यूजीलैंड को पहले एकदिवसीय अभ्यास मैच में 92 रनों से हराया

नई दिल्ली। कप्तान शुभमन गिल, रूतुराज गायकवाड़ और सूर्यकुमार यादव की अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारत ए ने शुक्रवार को यहां मेजबान न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में 92 रन से जबरदस्त जीत दर्ज कर दौरे की सफल शुरूआत की। न्यूजीलैंड एकादश ने टॉस जीतने के बाद पहले भारत को बल्लेबाजी का मौका दिया था। भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर के खेल में आठ विकेट गंवाकर 279 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसके जवाब में मेजबान टीम 41.1 ओवर में 187 रन बनाकर ढेर हो गयी।

भारतीय क्रिकेट टीम के आगामी न्यूजीलैंड दौरे से पहले भारत ए टीम का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। पिछले काफी समय से अपने ओपनिंग संयोजन को लेकर परेशान राष्ट्रीय टीम के लिये यह अच्छा संकेत है कि ए टीम के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने संतोषजनक प्रदर्शन किया। कप्तान गिल ने 66 गेंदों में सात चौकों की मदद से 50 रन, गायकवाड़ ने 103 गेंदों में आठ चौकों और दो छक्के की मदद से 93 रन तथा यादव ने 48 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 50 रन की पारियां खेलीं।

टीम के लिये निचले क्रम पर क्रुणाल पांड्या ने भी बढ़िया पारी खेली और 31 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 41 रन की उपयोगी पारी खेली। हालांकि विकेटकीपर संजू सैमसन ने निराश किया और चार रन बनाकर रनआउट हो गये। वहीं विश्वकप टीम का हिस्सा रहे आॅलराउंडर विजय शंकर भी 13 रन बनाकर फ्लॉप साबित हुये। न्यूजीलैंड के लिये जैक गिबसन ने 51 रन पर सर्वाधिक चार विकेट निकाले।

न्यूजीलैंड एकादश के लिये ओपनिंग जोड़ी जैकब भूला (50 रन) और जैक बॉएल (42) ने पहले विकेट के लिये 82 रन की साझेदारी की। लेकिन टीम का अन्य कोई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सका और पूरी टीम लगभग नौ ओवर पहले ही 187 पर ढेर हो गयी। भारत ए की ओर से मध्यम तेज गेंदबाज खलील अहमद ने 4.1 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट लिये जबकि मोहम्मद सिराज को 33 रन पर दो विकेट मिले। क्रुणाल ने अच्छी बल्लेबाजी के बाद बढ़िया गेंदबाजी कर 51 रन पर दो विकेट भी निकाले। शंकर ने 26 रन पर एक विकेट और राहुल चाहर को 5 रन पर एक विकेट मिला।

Share with

INDORE