Aug 09 2022 / 7:25 AM

अमेरिका ने F-16 के गलत इस्तेमाल पर पाकिस्तान को लगाई लताड़

नई दिल्ली। पाकिस्तान को F-16 लड़ाकू विमान का गलत इस्तेमाल करने के लिए अमेरिका ने लताड़ लगाई है। इसी साल जम्मू-कश्मीर के मसले पर भारत के साथ हुई नोंकझोक के बाद भारत ने पाकिस्तान के F-16 विमान को गिरा दिया था, जिसके बाद अब अमेरिका ने ये लताड़ लगाई है। अमेरिका का कहना है कि सुरक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर के पैमाने पर पाकिस्तान ने गलती है, वह स्वीकार करने लायक नहीं है।

आर्म्स कंट्रोल और इंटरनेशनल सिक्योरिटी अफयेर्स विभाग की एंड्रेया थॉम्पसन ने अगस्त में ही पाकिस्तानी एयरफोर्स के चीफ मार्शल मुजैद अनवर खान को इस बारे में चिट्ठी लिखी थी। जो कि अब अमेरिकी मीडिया में छापी गई है। इस चिट्ठी में बालाकोट एयरस्ट्राइक का जिक्र नहीं किया गया है।

हालांकि ये लिखा गया है कि कश्मीर मसले पर फरवरी में पाकिस्तान ने जो F-16 का दुरुपयोग किया वह गलत था। चिट्ठी में लिखा गया था, ‘हालांकि आपके द्वारा उठाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा के मसले को हम समझते हैं लेकिन जिस तरह से अमेरिकी विमानों का उससे संबंध ना रखने वाले एयरबेस पर प्रयोग किया गया, वह काफी चिंताजनक है।

बता दें कि पुलवामा में CRPF जवानों पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने हमला कर दिया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इसी के बाद भारतीय वायुसेना ने जैश के ठिकानों पर हमला किया था, जवाब में पाकिस्तानी वायुसेना ने भी अपना विमान भेजा था। भारत के जवाबी हमले में ही पाकिस्तान का F-16 विमान धराशायी हो गया था। इस दौरान भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का विमान पाकिस्तान में गिर गया था, हालांकि 48 घंटे के अंदर अभिनंदन की भारत में वापसी हो गई थी।

एंड्रेया थॉम्पसन के द्वारा लिखी गई इस चिट्ठी में लिखा गया, ‘इस तरह का एक्शन अमेरिका की टेक्नोलॉजी को तीसरी पार्टी तक पहुंचा सकता है, जो हमारे दोनों देशों के संबंधों के बीच खटास पैदा कर सकता है।’ हालांकि, एंड्रेया थॉम्पसन अब ट्रंप सरकार का हिस्सा नहीं हैं। इस चिट्ठी के सामने आने के बाद जब पाकिस्तान और अमेरिका की सरकार से जवाब मांगा गया तो कोई टिप्पणी सामने नहीं आई।

Share with

INDORE