Aug 15 2022 / 5:45 PM

8 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

नई दिल्ली। उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित बद्रीनाथ धाम के कपाट आठ मई को सुबह 6.15 बजे खोले जाएंगे। पुजारियों ने शनिवार को यह घोषणा की। हिंदू देवता विष्णु को समर्पित यह मंदिर हर साल सर्दियों के आगमन पर श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया जाता है और गर्मियों की शुरुआत में इसे दोबारा खोला जाता है। यह मंदिर पूरी सर्दियों में बर्फ से ढका रहता है। बता दें कि, विश्‍व-प्रसिद्ध बद्रीनाथ मंदिर अभी शीतकालीन अवकाश के चलते बंद है।

पूर्व टिहरी नरेश मनुजेंद्र शाह के शाही पुजारियों ने बसंत पंचमी के मौके पर मंदिर के कपाट खोलने की तारीख और समय की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होते ही उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2022 की तैयारियां शुरू हो गई है। बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने और बंद होने की एक विशेष प्रकिया है।

नरेंद्र नगर (टिहरी) स्थित राजमहल में बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर सादे धार्मिक समारोह में पूजा अर्चना तथा पंचाग गणना पश्चात राज परिवार, श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति, श्री डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत की उपस्थिति में धर्माचार्यों द्वारा पंचाग गणना के पश्चात श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की गयी।

परंपरा के अनुसार, मंदिर के कपाट खोलने की तिथि पूर्व टिहरी नरेश की कुंडली के आधार पर तय की जाती है। तिथि के ऐलान के समय बद्रीनाथ मंदिर के पुजारी रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदी, राजेश नंबूदरी, श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय और उपाध्यक्ष किशोर पंवार मौजूद थे।

Share with

INDORE