क्रॉस वोटिंग के बीच मप्र की राज्यसभा की तीन में से दो सीट भाजपा ने जीती, सिंधिया, सुमेरसिंह व दिग्विजय विजयी, सिंधिया बन सकते है केंद्र में मंत्री

भोपाल। शुक्रवार को हुए चुनाव में क्रॉस वोटिंग के बीच मप्र की राज्यसभा की तीन में से दो सीट भाजपा ने जीत ली। उसके सिंधिया व सुमेरसिंह जीते जबकि कांग्रेस से दिग्विजय विजयी रहे। अब सिंधिया के जल्द ही केंद्र में मंत्री बनने की कवायद चल रही है।


कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार फूल सिंह बरैया चुनाव हार गए। उन्हें जीतने के लिए आवश्यक 52 से 16 मत कम मिले। सबसे ज्यादा 57 वोट लेकर दिग्विजय सिंह पहले नंबर पर रहे। वहीं, 56 वोट सिंधिया को और 55 वोट सुमेर सिंह सोलंकी को मिले। चुनाव में क्रास वोटिंग भी हुई।

भाजपा विधायक गोपीलाल जाटव ने पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी की जगह दिग्विजय सिंह को वोट किया। दो मत (एक कांग्रेस, एक भाजपा) निरस्त भी हुए।


अन्य राज्यो की स्थिति
गुजरात में चार में से तीन सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार जीतने में सफल रहे जबकि कांग्रेस के खाते में एक सीट गई है। बीजेपी के अभय भारद्वाज, रमीला बेन बारा और नरहरी अमीन ने जीत हासिल की जबकि कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल विजयी हुए हैं।


इसी तरह राजस्थान में सत्तारूढ कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं जबकि एक सीट भाजपा के खाते में गयी। कांग्रेस के के.सी.वेणुगोपाल व नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेंद्र गहलोत ने जीत दर्ज की। भाजपा के दूसरे प्रत्याशी ओंकार सिंह लखावत थे जो चुनाव हार गए।


झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने झारखंड की दो सीटों पर जीत दर्ज की। कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर 18 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे।


आंध्रप्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने उम्मीद के मुताबिक राज्यसभा की चारों सीटों पर जीत हासिल कर ली।वाईएसआर से उपमुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मंत्री मोपिदेवी वेंकटरमन, उद्योगपति परिमल नाथवानी और अयोध्या रामी रेड्डी विजयी रहे।

मेघालय में सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस के उम्मीदवार वानवेई रॉय खरलुखी ने एकमात्र सीट पर जीत दर्ज की।
मणिपुर में राज्यसभा की एक सीट पर भाजपा उम्मीदवार लिसेम्बा सानाजाओबा ने जीत हासिल की।

Spread the love

इंदौर