इंदौर में नकली शुद्ध घी बनाने का मामला पकड़ा, अमूल, सांची व नोवा के नाम से पैकिंग कर खपाता था बाजारों में, एक गिरफ्तार


इंदौर। खाद्य विभाग के सहयोग से पुलिस ने इंदौर में नकली शुद्ध घी बनाने का मामला पकड़ा है। एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी अमूल, सांची व नोवा के नाम से पैकिंग कर नकली शुद्ध घी बाजारों में खपाता था। यह माल आरोपी इंदौर उज्जैन तथा अन्य सीमावर्ती जिलों के व्यापारियों को 300 रू किलो में बेचता था, व्यापारी 500-600 रू किलो बेचकर मुनाफा कमाते थे।


मौके से लगभग 500 लीटर से अधिक नकली शुद्ध घी, डालडा, स्नफलावर आयल, केमिकल, एसेंस, एयरटाईट पैकिंग करने का सामान जैसे सिल्वर पन्नी, पैकिंग मशीन, इलेक्ट्रिक बजन तौलने की मशीन, रैपर, ड़िब्बे, अमूल, सांची व नोवा कंपनी के नकली बैचमार्क सील व स्टीकर, इत्यादि सामान बरामद कर कारखाना सील कर दिया है।

क्राइम ब्रांच को जरिए मुखबिर सूचना प्राप्त हुई थी कि इलियास कॉलोनी खजराना में एक व्यक्ति नकली शुद्ध घी बनाकर सांची के नाम से पैकिंग कर सांची का खाली रैपर एवं पैकेट छपवा कर उस पर नकली होल मार्क एवं सील लगाकर विक्रय कर रहा है। उक्त सूचना पर डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्र के निर्देशन में क्राईम ब्रांच ने खजराना पुलिस व खाद्य विभाग की संयुक्त टीम के साथ कार्यवाही करते हुये इरफान गौरी के मकान, कुबा मस्जिद के पास खजराना पैलेस इंदौर पर दबिश दी तो इलयास कॉलोनी के बताए पते पर एक एक व्यक्ति बड़े भगौने में नकली घी का निर्माण करते पाया गया। आरोपी का नाम अशरफ अली पिता शमशेर अली मुसलमान उम्र 37 साल निवासी 11 हबीब कॉलोनी सेक्टर बी इंडियन जिम वाली गली थाना खजराना जिला इंदौर है। उसने बताया कि मकान इरफान गौरी का है जिसे उसने किराये से ले रखा है।

पूछताछ करने पर आरोपी अशरफ ने बताया कि वह इस मकान पर पिछले 2 वर्षों से नकली शुद्ध घी का निर्माण कर रहा है , जिसके बनाने के लिए वह वनस्पति डालडा को सनफ्लावर तेल को मिलाकर बड़े तपेले में गर्म करता है और उसमें घी की सुगंध वाला केमिकल मिला देता था और स्थानीय प्रिंटिंग प्रेस पर सांची और अमूल के खाली कार्टून पैकेट छपवा कर उसमें पैक कर देता था। उसके बाद नकली सांची और अमूल की तरह एयर टाईट पैकिंग कर उनके डिब्बों पर सील लगा देता था व नकली बारकोड का इस्तेमाल भी करता था। इंदौर में सियागंज के व्यापारियों के अलावा जिला उज्जैन मैं व्यापारियों एवं मंदिरों के आसपास दुकानों में काफी मात्रा में खपाता आ रहा है।


कारखाने पर नकली घी के पैकेट जिसमें सांची के 1 लीटर के 33 पैकेट बैच नम्बर 12 तथा 1 लीटर के 12 पैकेट बैच नम्बर 17, 500 मिली सांची घी के 102 पैकेट बैच नम्बर 90 एवं अमूल घी के 35 पैकेट बैच नम्बर 35 जीएए 1120, 1 लीटर के 19 पैकेट बैच नम्बर बीएबी1422, नोबा घी के 14 पैकेट 01 लीटर वाले बैच नम्बर यूपी 321, 15 लीटर का अमेल घी का केन, नकली घी से भरा भगौना जिसमें करीब 60 लीटर नकली घी, सूर्या गोल्ड कंपनी की 30 लीटर की रिफाइण्ड आयल की बाल्टी, फेबीबॉण्ड 18 नग, गैस टंकी, टैप, स्टीकर, पैकिंग वाली सिल्वर पन्नी, पैकिंग करने की मशीन, वनस्पति डालडा के 15 लीटर के 10 डिब्बे एवं सनफ्लावर तेल के 8 डिब्बे पाए गए।

इसी तरह सांची और अमूल के खाली रैपर कार्टून बॉक्स एवं बारकोड मशीन तथा गैस सिलेंडर की 2 टंकी तथा चूल्हा एवं वजन तोलने का इलेक्ट्रॉनिक मशीन तोल कांटा एवं विभिन्न प्रकार का पैकिंग मैटेरियल तथा सांची एवं अमूल की नकली सील भी मौके पर पाई गई । आरोपी अशरफ अली ने जिन व्यापारियों को माल सप्लाई किया है उसका स्टॉक रजिस्टर भी मौके से जप्त किया गया।

Spread the love

7

इंदौर