Dec 07 2022 / 8:43 PM

लोकसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन बिल

नई दिल्ली। विपक्ष के विरोध के बावजूद सोमवार देर रात को लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास कर दिया गया। करीब 7 घंटे तक चली तीखी बहस के बाद ये बिल पास हुआ, जिसे मोदी सरकार की बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। हालांकि लोकसभा में तो बिल पास हो गया लेकिन अब राज्यसभा की बारी है।यह विधेयक बुधवार को राज्यसभा में पेश किया जाएगा।

सोमवार रात करीब ग्यारह बजे गृहमंत्री अमित शाह ने विपक्षी नेताओं की ओर से उठाए गए सवालों का जवाब दिया। इसके बाद सोमवार रात 11:35 बजे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा गृहमंत्री की ओर से सारे बिदुओं को स्पष्ट किया जा चुका है, इसके बाद नहीं लगता है कि किसी को कोई कन्फ्यूजन रह गया होगा।

इसके बाद लोकसभा स्पीकर ने बिल पर वोटिंग कराया। लोकसभा स्पीकर ने बारी-बारी से विपक्षी नेताओं की ओर से जताई गई आपत्तियों पर मौखिक वोटिंग कराकर उसे क्लियर कराया। सारी अपत्ति खारिज होने के बाद विधेयक पर मत विभाजन कराया गया, जिसके बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने नागरिकता संशोधन बिल 2019 को पास करने की घोषणा की। विधेयक के पक्ष में 311 और विपक्ष में 80 वोट पड़े। खास बात यह है कि इस बिल के पक्ष में भाजपा की पुरानी सहेयागी शिवसेना ने भी सहयोग किया।

Share with

INDORE