इंदौर में अनुमति प्राप्त दुकानों/सेवाओं के बंद होने का समय शाम 7 बजे तक बढ़ाया, कलेक्टर द्वारा संशोधित आदेश जारी

इंदौर। कलेक्टर एवं जिला दण्‍डाधिकारी मनीष सिंह ने नगर निगम इन्दौर सीमा क्षेत्र के अन्दर दुकानों के बंद करने के समय में एकरूपता लाने, दूध वितरण शाम को भी करने एवं मालवाहक वाहनों के संचालन के संबंध में संशोधित आदेश जारी किया गया है।

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा 29 मार्च एवं 31 मई को जारी आदेश में शर्त, प्रतिबंध को परिवरित तथा शिथिलता करते हुये दुकानों/सेवाओं के समय में एकरूपता की दृष्टि से संशोधन किया गया है कि आदेश में उल्लेखित अनुमति प्राप्त दुकानों/सेवाओं के बंद होने का समय शाम 7 बजे तक रहेगा।

गत 31 मई, 2020 के आदेश में दूध डेयरी संचालित होने की अनुमति दी गई थी. इसमें दूध वितरण का कार्य प्रातः कालीन समय के साथ-साथ अब शाम 4 बजे से 7 बजे के मध्य भी किया जा सकेगा। ट्रांसपोर्ट नगर, लोहा मंडी आदि में आने वाले बड़े लोडिंग वाहनों की अनुमति भी प्रातः 5 बजे से लेकर रात्रि 8 बजे तक की गई है।

रात्रि 8 बजे के उपरान्त कोई भी माल वाहन इन क्षेत्रों में प्रवेश नहीं करेगा। समय-समय पर जारी शासन के निर्देशों व स्थानीय स्तर पर जारी निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा, सभी आवश्यक चिकित्सीय मापदण्डों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा। आदेश का उल्लघंन करने वालों के भारतीय दण्ड विधान की धारा-188 के अंतर्गत कार्यवाही की जायेगी। समय-समय पर दी गई छूट और शेष आदेश पूर्ववत लागू रहेंगे। (देखें आदेश की कापी)

ऑनलाइन एवं डोर-टू-डोर मछली विक्रय की सशर्त अनुमति

इसी तरह कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनीष सिंह ने नगर निगम इन्दौर सीमा क्षेत्र के अन्दर मछली विक्रय के संबंध में शर्तों के साथ मछली विक्रेता संग को अनुमति दी है। शर्तों का उल्लघंन करने पर भारतीय दण्ड विधान की धारा-188 के अंतर्गत कार्यवाही की जायेगी।

इस संबंध में कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि वर्तमान में इस शहर में मछली विक्रेता संघ एक पंजीकृत संस्था है तथा इसके माध्यम से भोई समाज मछली विक्रय का कार्य शहर में एवं आस-पास क्षेत्रों में करता है। शहर के रहवासियों की सुविधा हेतु इस संस्था के अध्यक्ष श्री धीरज गौड़ को विभिन्न शर्तों के अधीन उनके सदस्यों के माध्यम से ऑनलाईन एवं डोर-टू-डोर मछली विक्रय की अनुमति दी गई है।

आदेश में निर्देश दिये गये है कि इस कार्य हेतु कार्य-स्थल 21 पोलोग्राउण्ड, हीराबावड़ी के पीछे श्री संतोष कश्यप के यहाँ रहेगा। समिति के सदस्य संगठन की सूची अनुसार घर-घर विक्रय पद्धति पर ही कार्य करेंगे तथा कहीं भी दुकान लगाकर या फुटपाथ पर विक्रय करना प्रतिबंधित रहेगा। कार्य स्थल पर सभी संस्था के लोग मास्क लगाकर रहेंगे तथा दो मीटर की सोशल डिस्टेंसिंग पर ही कार्य संपादित करेंगे।

कार्य स्थल पर प्रवेश करते समय सभी संस्था सदस्यों को सेनेटाईजर से अथवा साबुन से हाथ साफ करना अनिवार्य रहेगा। यहाँ जो भी मछली का वेस्ट निकलेगा वह नगर निगम के संबंधित मीट सेक्शन के वाहनों में दिया जाना अनिवार्य होगा तथा इस वेस्ट को कहीं भी अन्यत्र फेंकना प्रतिबंधित रहेगा। वर्तमान में भोई मोहल्ला कंटेनमेंट क्षेत्र में है इस लिये यहां से सभी प्रकार की गतिविधियां प्रतिबंधित रहेगी। शहर मछली विक्रेता संघ के अध्यक्ष इस आदेश का अक्षरश: पालन करवायेंगे।

Spread the love

इंदौर