इंदौर में कोरोना पॉजिटिव में लगातार कमी, आज 8 मिले, कुल 923 हुए, दो दिन से कोई नई मौत नही

इंदौर। इंदौर में कोरोना पॉजिटिव में लगातार कमी आ रही है। मंगलवार को नए पॉजिटिव केवल 8 मिले जिसे मिलाकर इंदौर में कुल पॉजिटिव 923 हो गए हैं। एक और उल्लेखनीय बात यह है कि विगत दो दिन से कोई नई मौत कोरोना से नही हुई है।


गौरतलब है कि कल इंदौर में जहां 18 नए पॉजिटिव आए थे वही इसके दो दिन पहले क्रमशः 7 व परसों 9 पॉजिटिव आए थे। आज भी किसी की मौत की खबर नहीं है। कुल मौत का आंकड़ा 52 पर स्थिर है।


हालांकि सीएमएचओ डॉ प्रवीण जड़िया के मुताबिक आज दिन भर नई ऑटोमेटिक मशीन के इंस्टालेशन की प्रक्रिया की वजह से शेष रिपोर्ट देर रात तक प्राप्त होने की संभावना है, यानी आज के आंकड़े अभी अगली रिपोर्ट में और परिवर्तित हो सकते हैं।

इंदौर में बुधवार से 1800 टीमें कोरोना की स्क्रीनिंग व सर्वे का काम करेगी

कोरोना वायरस से निपटने के लिये शहर भर की स्क्रीनिंग का काम शुरू होगा। इसके लिए नगर निगम को जिम्मेदारी सौंपी गई है। नगर निगम के आयुक्त आशीष सिंह ने बताया कि बुधवार से नगर निगम की 1800 टीमें मैदान में उतरेगी और सर्वे के साथ स्क्रीनिंग का काम किया जाएगा। स्क्रीनिंग का काम योजनाबद्ध तरीके से किया जाएगा। साथ ही कोरोना वायरस के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए 6 दिन बाद दोबारा स्क्रीनिंग करने की प्लानिंग भी की गई है।

दूसरी तरफ नगर निगम द्वारा शुरू की गई आसान राशन खरीदी योजना को बेहतर तरीक़े से अमलीजामा पहनाए जाने पर नागरिकों को सहूलियत हुई है। योजना के शुरू होने के बाद नगर निगम के पास सीधे आने वाले आर्डर की संख्या आधी से भी कम रह गई है।

नगर निगम आयुक्त आशीष सिंह ने बताया कि केंद्र से आए दल ने निःशुल्क राशन वितरण केंद्र का अवलोकन भी किया और कहा है कि इंदौर शहर देश का ऐसा पहला शहर है जहां निःशुल्क राशन व्यवस्था को इतने वृहद पैमाने पर लागू किया गया है ।

केंद्रीय दल शहर में निरीक्षण करते हुए

कोरोना के बचाव के प्रति जागरूकता के लिए इंदौर में चलेगा विशेष अभियान

इधर भारत सरकार द्वारा इंदौर के लिये गठित दल ने अतिरिक्त सचिव भारत सरकार अभिलक्ष्य लिखी के नेतृत्व में आज इंदौर शहर का भ्रमण कर कोरोना वायरस से निपटने के लिये किये जा रहे प्रबंधों, जनहितैषी व्यवस्थाओं, लॉकडाउन के पालन की स्थिति, कोरेंटाइन सेंटरों आदि का मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया।
 केन्द्रीय दल ने चोइथराम सब्जी मण्डी, छावनी स्थित अनाज मण्डी, कंटेनमेंट एरिया, कोरेंटाइन सेंटर तथा लॉ ओमनी गार्डन पहुचंकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी और कलेक्टर मनीष सिंह ने दल के सदस्यों को व्यवस्थाओं की जानकारी दी। दल ने आज चंदन नगर आदि कंटेनमेंट क्षेत्र सहित विभिन्न स्थानों का दौरा किया। उन्होंने चंदन नगर कंटेनमेंट क्षेत्र में ड्रोन द्वारा की जा रही निगरानी व्यवस्था को देखा और सराहना की। दल प्रभारी श्री लिखी ने कहा कि अगर ड्रोन की जरूरत है तो वह उपलब्ध करवाये जा सकते हैं।


 केन्द्रीय दल ने अभिलक्ष्य लिखी की अध्यक्षता में रेसीडेंसी में अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में बताया गया कि इंदौर जिले में कोरोना वायरस के संबंध में जनजागृति के लिये जिला प्रशासन द्वारा नगर निगम के सहयोग से विशेष अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत कोरोना की पहचान, लक्षण, बचाव के उपाय, सोशल डिस्टेंसिंग, स्वास्थ्य सुरक्षा तथा महामारी से निपटने के लिये किये जा रहे प्रबंधों के संबंधों में जन-जन तक जानकारी पहुंचायी जायेगी।


संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया कि नगर निगम द्वारा जनसहयोग आदि माध्यम से जरूरतमंद परिवारों को पूर्व में दस से बारह हजार पैकेट राशन के प्रतिदिन दिये जा रहे थे, अब यह संख्या बढ़ाकर प्रतिदिन 20 हजार कर दी गई है। यह एक वृहद व्यवस्था है।

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि इंदौर में स्वच्छता में नंबर वन आने के लिये जिस तरह जनसहयोग से जागरूकता अभियान चलाया गया, उसी तरह का अभियान चलाकर कोरोना के बचाव के प्रति जागरूकता लायी जायेगी। इंदौर में मरीजों की पहचान के लिये चलाये जा रहे स्क्रीनिंग और सर्वे कार्य के अभियान को और अधिक विस्तारित किया जायेगा।

Spread the love

इंदौर