Dec 09 2022 / 6:20 PM

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर से 80 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में जाटलान इस भूकंप का केंद्र था। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई है। भारत में पाकिस्तान से सटे जम्मू-कश्मीर में भूकंप की सबसे ज्यादा तीव्रता थी। भारतीय समयानुसार शाम 4:31 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए।

जम्मू-कश्मीर के राजौरी, पुंछ, जम्मू, उधमपुर और रामबन के कुछ हिस्सों में भूकंप काफी तीव्रता से महसूस किया गया। जम्मू-कश्मीर के अलावा दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसके अलावा चंडीगढ़, अंबाला, पानीपत, अमृतसर, लुधियाना समेत पंजाब और हरियाणा के तमाम शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

दिल्ली समेत गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में भूकंप के झटकों के चलते लोग दफ्तरों और घरों से बाहर निकल आए। काफी देर तक लोग भूकंप के डर के चलते खाली स्थानों और पार्कों में खड़े रहे। पाकिस्तान के लाहौर और इस्लामाबाद में भूकंप की तीव्रता भारतीय शहरों के मुकाबले ज्यादा थी। बता दें कि 20 सितंबर को महाराष्ट्र के पालघर जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि इस घटना में किसी के भी हताहत होने की जानकारी नहीं मिली थी।

Share with

INDORE