माताभक्तो के लिए खुशखबरी, 16 अगस्त से शुरू हो सकती है वैष्णोदेवी यात्रा, बन रही गाइड लाइन, 17 मार्च से बन्द है यात्रा

जम्मू। माताभक्तो के लिए खुशखबरी है। इसी माह आगामी 16 अगस्त से जम्मू कश्मीर के कटड़ा में स्थित माता वैष्णोदेवी की यात्रा शुरू हो सकती है। इसके लिए यात्रियों की गाइड लाइन बन रही है। दरअसल जम्‍मू-कश्‍मीर के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने एक जानकारी में बताया है कि 16 अगस्त, 2020 से जम्मू और कश्मीर में सभी धार्मिक स्थलों और पूजा स्थलों को खोलने का निर्णय लिया गया है।

उनकी इस जानकारी में वैष्णो देवी की यात्रा शुरु होने की अलग से बात नहीं कही गई है लेकिन यह माना जा रहा है कि वेष्णो देवी, रघुनाथ मन्दिर शहीत जम्मू कश्मीर के प्रमुख धार्मिक स्थल 16 अगस्त से खुल जाएंगे। हालांकि वेष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने अधिकृत कोई जानकारी नही दी है लेकिन कहा जा रहा है कि बोर्ड यात्रियों के लिए गाइड लाइन बना रहा है। इसके आधार पर ही यात्रियों को आने दिया जाएगा।


तैयारियों के तहत कटरा हेलीपैड के साथ ही सांझी छत हेलीपैड पर सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों के अनुसार 6 फुट की दूरी पर निशान लगा दिए गए हैं। इसके अलावा वैष्णो देवी मंदिर पर भी गेट नंबर 1-3 तक निशान लगा दिए गए हैं। संभावना है कि बाहर से आने वालो का कोरोना टेस्ट जरूरी होगा तभी वह यात्रा पर आ सकेगा।

यात्रा को फिलहाल किस प्रकार से चलाया जाना है। इसके लिए भक्तों की प्रतिदिन की गिनती पर भी फैसला किया जा रहा है कि कितने भक्तों को प्रतिदिन जाने की इजाजत दी जाए। एक दो दिन में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

Spread the love

25

इंदौर