इंदौर पुलिस ने ढूंढ कर लोगों को लौटाए 130 गुम हुए मोबाईल फोन, वर्ष 2020-21 में 3168 गम मोबाईल फोन पुलिस द्वारा लौटाए गए

-सिटीजन कॉप एप्प ( Citizen Cop Application ) में प्राप्त शिकायतों पर क्राईम ब्रांच की गई प्रभावी कार्रवाई

इंदौर। इंदौर पुलिस ने प्रभावी कार्रवाई करते हुए 130 गुम हुए मोबाईल फोन ढूंढ कर लोगों को लौटाए। वर्ष 2020-21 में गुम मोबाईल की शिकायतों में से 3168 मोबाईल फोन ढूंढ कर लौटाए जा चुके हैं। ये गुम मोबाईल मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों तथा भारत के अन्य प्रदेशो जैसे मुम्बई , बिहार , झांसी , उडीसा , इलाहबाद , हरियाणा आदि से बरामद किये गए।

पुलिस महानिरीक्षक हरिनारायण चारी मिश्र ने इदौर पुलिस द्वारा सञ्चालित की जा रही ” सिटीजन कॉप एण्ड्रायड फोन एप्लीकेशन के विषय में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच गुरु प्रसाद पाराशर को प्रभावी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया था ।

उक्त निर्देश के पालन में सायबर सेल द्वारा सिटीजन कॉप एप्लीकेशन के गुम मोबाईल फोन की शिकायतों पर कार्यवाही करते हुए वर्ष 2020-21 की शिकायतों का निराकरण कर महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की गई । गुम मोबाईल फोन जो कि इंदौर तथा प्रदेश व देश के विभिन्न शहरों में चल रहे थे , उन्हें बरामद किया गया । कुल 130 मोबाईल फोन जप्त किये गये हैं जिसमें हजारों रुपये की कीमत के मंहगे मोबाईल फोन शामिल हैं ।

बरामद मोबाईल फोन में 01 वन प्लस , 23 सेमसंग . 19 ओप्पों , 33 वीवों , रेडमी , 02 मोटोरोला , 01 हॉनर , 101 एचटीसी , 01 जीयों , 01 माइक्रोमेक्स , जस्थिल मी , 4 नोकिया , 1 कूल पेड , 1 टेक्नो के बी -3 एवं 01 आई फोन कम्पनियों के हैं ।

इदौर पुलिस की सिटीजन कॉप एप्लीकेशन ( Citizen Cop Application ) वास्तव में एक Android Phone Application है जिसे आमजन द्वारा | Google Play Store के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है । इस एप्लीकेशन में प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों के संपर्क नम्बर के अलावा , अन्य महत्वपर्ण फीचर जैसे किसी घटना के संबंध में सीधे ऑनलाईन शिकायत ।

अधवा पुलिस तक सूचना पहुचाये जाने हेतु Report an incident . और किसी वस्तु के चोरी अथवा गुम होने पर पुलिस में Online Complaint दर्ज कराये जाने हेतु Report lost article की सुविधा मुहैया कराई गई है ।


Report lost article में मोबाईल फोन अथवा अन्य वस्तु के गुमने पर सीधे इस फीचर के माध्यम से पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई जा सकती है , जिसमें आवेदक को आनलाईन ही शिकायत क्रमांक सहित रिपोर्ट से सबंधित रसीद प्राप्त होती है , जिसका उपयोग वह मोबाईल में गुम हुई सिम को बंद कराने , अथवा नई सिम प्राप्त करने के लिये कर सकता है । इस कार्यप्रणाली की ऑनलाईन पद्धति होने से आवेदक को अब थाने अथवा अन्य कार्यालयों में गुम मोबाईल का आवेदन नहीं देना होगा ।

आवेदक द्वारा की गई संपत्ति गुम / चोरी होने की शिकायत पर क्राईम ब्राच की सायबर सेल टीम द्वारा ऑनलाईन शिकायत के परिपेक्ष्य में पतारसी की जाती है , जिसके परिणामस्वरूप वर्ष 2020-21 मे कार्यवाही करते हुये 3168 मोबाईल फोन की पतारसी की जाकर आवेदकों को उनके मोबाईल थानों के माध्यम से सुपुर्द किये गये हैं ।

आज 130 मोबाईल फोन आवेदकों को पुलिस कंट्रोल रूम में सुपुर्द किये गए जिससे आमजन में ऑनलाईन शिकायत के प्रति जागरूकत्ता आए तथा यह विश्वास हो कि , ऑनलाईन शिकायत के माध्यम से भी उनकी गुम वस्तु प्राप्त हो सकती हैं ।

गुम मोबाईल फोन की शिकायतों में कार्यवाही करते हुये यदि आवेदक का मोबाईल फोन गुम होने के बाद चलना नही पाया जाता हैं , या फिर किसी वजह से खराब हो जाता है तो ऐसी स्थिति में मोबाईल सर्च नहीं हो पाता है । | मोबाईल फोन गुम होने के बाद अगर उपयोग नहीं किया जाता हो तो उसे दुढना सम्भव नहीं हैं ।”

इंदौर पुलिस द्वारा आमजनता से यह अपील की जाती है कि सिटीजन कॉप ‘ एण्ड्रायड फोन एप्लीकेशन का उपयोग कर आपराधिक गतिविधियों की सूचनायें तथा इससे संबंधित शिकायतें घर बैठे सीधे ऑनलाईन पद्धति के माध्यम से पुलिस तक पहुँचाये । इससे न केवल आपके समय की बचत होगी , बल्कि आपकी शिकायतों अथवा सूचनाओं पर त्वरित कार्यवाही करने के लिये पुलिस को मदद मिलेगी ।

“Citizen COP Be an eye”

मोबाईल गुमने / चोरी होने पर शिकायत करने हेतु नीचे दी गई प्रक्रिया से अपनी शिकायत दर्ज करें । ( Process of Complaint ) .

  1. • प्ले स्टोर से सिटीजन कॉप एप डाउनलोड करें ( Download ) ।
  2. • खोए / चोरी की शिकायत विकल्प का चयन करें ( Select option ) ।
  3. • एग्री करें ( Agree ) । खोई / चोरी हुई वस्तु का चुनाव करें- MOBILE + SIM CARD ( Select )।
  4. • पूर्ण फार्म भरें ( Fill Complete Form )।
  5. • बिल / थाने की शिकायत कॉपी , की फोटो अपलोड करें एवं वैकल्पिक नंबर दर्ज करें ( Upload Photo ) ।
  6. • सबमिट करे ( Submit ) ।
  7. • कन्फर्म करें ( Confirm ) ।
  8. • कंप्लेन नंबर सेव करें ( Save )
  9. • मोबाईल मिलने पर आपके द्वारा शिकायत में दर्ज ALTERNATE मोबाईल नम्बर पर सूचित किया जायेगा ।
Spread the love

इंदौर