Nov 29 2022 / 9:11 AM

महाराष्ट्र: देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी के बीच चल रहे राजनीतिक गतिरोध के बीच अब मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफा दे दिया है। फड़णवीस ने अपना इस्तीफा राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी को सौंप दिया है। राज्यपाल ने उनका इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आए लंबा समय बीत चुका है लेकिन सरकार बनाने को लेकर इंतजार खत्म नहीं हो रहा। फडणवीस ने इस्तीफे के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि मैंने राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा उनको सौंप दिया है। बीते पांच साल मुझे महाराष्ट्र के लोगों की सेवा करने का मौका मिला और मैं इसका शुक्रगुजार हूं।

शिवसेना पर हमला बोलते हुए फडणवीस ने कहा कि मैंने व्यक्तिगत तौर पर उद्धव ठाकरे को फोन किया, मगर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। फडणवीस ने कहा कि अगर हम शिवसेना के साथ रहते हैं और वे पीएम पर टिप्पणी करना जारी रखते हैं तो ये अस्वीकार्य होगा।

इस बीच कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि कुछ नेताओं ने कांग्रेस के विधायकों को तोड़ने के लिए 25 करोड़ रुपए का ऑफर दिया है। खबर है कि कांग्रेस अपने विधायकों को जयपुर के किसी होटल में शिफ्ट कर रही है। इससे पहले हॉर्स ट्रेडिंग के डर से शिवसेना अपने विधायकों को मुंबई के रंगशारदा होटल में शिफ्ट कर चुकी है। इस बीच खबर आ रही है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मिल सकते हैं।

इधर शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा है कि अगर बीजेपी मुख्यमंत्री पद देने को तैयार हो तो ही उनसे मिलने के लिए आए। महाराष्ट्र में सीएम चुनने की आज डेडलाइन है। यानी आज किसी भी सूरत में बीजेपी और शिवसेना को अपने मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान करना होगा। हालांकि अभी भी दोनों के बीच तनातनी बनी हुई है।

बता दें कि महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी के बीच सत्ता की साझेदारी को लेकर झगड़ा फंसा है। शिवसेना जहां मुख्यमंत्री पद पर 50-50 फार्मूले की बात कर रही है, वहीं बीजेपी इससे इनकार कर रही है। शिवसेना का दावा है कि चुनाव से पहले ही बीजेपी के अमित शाह से इस पर समझौता हुआ था कि दोनों पार्टियों से ढ़ाई-ढाई साल का मुख्यमंत्री होगा। मगर देवेंद्र फडणवीस ने इस समझौते से इनकार कर दिया है।

Share with

INDORE