Nov 29 2022 / 9:21 AM

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

मुंबई। महाराष्ट्र में आज से ठाकरे राज शुरू हो रहा है। उद्धव ठाकरे आज राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम 6.40 बजे शपथ लेंगे। उद्धव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करके कार्यक्रम में आने का न्योता दिया। इससे पहले उन्होंने प्रधानमंत्री को आमंत्रण पत्र भी भेजा था। बताया जा रहा है कि शपथ लेने के बाद उद्धव मुख्यमंत्री के तौर पर पहला फैसला किसानों की कर्ज माफी का ले सकते हैं। इसके साथ ही फसलों की बीमा योजना के रिव्यू का निर्णय भी लिया जा सकता है।

उद्धव के साथ महाराष्ट्र विकास अघाड़ी यानी शिवसेना, कांग्रेस-राकांपा के दो-दो मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। तीनों दलों की बुधवार शाम हुई बैठक के बाद मंत्रालय के बंटवारे को लेकर अंतिम सहमति बन गई है। बुधवार को राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि 3 दिसंबर से पहले विश्वासमत हासिल करना जरूरी है और मंत्रिमंडल का बाकी विस्तार इसके बाद ही किया जाएगा।

पटेल ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र में एक ही डिप्टी सीएम होगा। हालांकि, अजित पवार के सवाल पर वे कुछ नहीं बोले। इसलिए माना जा रहा है कि अजित को पार्टी ने हाशिये पर रख दिया है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, जयंत पाटिल अगले उपमुख्यमंत्री बन सकते हैं। पटेल के मुताबिक, कांग्रेस को स्पीकर का पद दिया गया है। विधानसभा में एक डिप्टी स्पीकर भी होगा, ये पद राकांपा के पास गया है।

Share with

INDORE