इंदौर की सांवेर विधानसभा सीट पर दो हजार से अधिक बुजुर्गों, दिव्यांगों तथा कोरोना मरीजों ने नए विधायक के नाम पर लगाई मोहर, डाक मतपत्र के माध्यम से किया मतदान

इंदौर। यूं तो इंदौर की सांवेर विधानसभा सीट पर आगामी तीन नवम्बर को मतदान होना है लेकिन इसके पूर्व ही दो हजार से अधिक बुजुर्गों, दिव्यांगों तथा कोरोना मरीजों ने नए विधायक के नाम पर अपनी अपनी मोहर लगा दी है। इन्होंने डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कर दिया है।


इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा उपचुनाव के लिये बुजुर्गों, दिव्यांगों तथा कोरोना मरीजों के मतदान का सिलसिला जारी है। जिले में अभी तक इस तरह के कुल दो हजार 34 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके है। डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराने का 29 अक्टूबर गुरुवार को अंतिम दिन है।

जिले में डाक मतपत्र के माध्यम से 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों, दिव्यांगों तथा कोरोना से प्रभावित श्रेणी के कुल दो हजार 128 मतदाताओं ने मतदान की सहमति दी थी। अब मात्र 94 मतदाता मतदान से शेष है।

डाक मतपत्र से मतदान कराने के कार्य के प्रभारी अधिकारी तथा डिप्टी कलेक्टर अंशुल खरे ने बताया कि अभी तक 80 वर्ष से अधिक आयु के एक हजार 427, दिव्यांग 600 और कोरोना से पीड़ित सात मरीजों ने मतदान किया है। इस तरह अभी तक कुल दो हजार 34 मतदाता मतदान कर चुके है।

शेष 94 मतदाताओं से आज 29 अक्टूबर को घर-घर जाकर मतदान कराया जायेगा। जिले में 80 वर्ष से अधिक आयु के एक हजार 483, दिव्यांग 637 तथा कोविड प्रभावित 8 मरीजों ने डाक मतपत्र से मतदान की सहमति दी थी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह के मार्गदर्शन में यह कार्य पूर्ण पारदर्शी तथा निष्पक्षता के साथ कराया जा रहा है। डाक मतपत्र से मतदान की प्रक्रिया के दौरान मतदान की गोपनीयता, निष्पक्षता का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

मतदाता निर्भिक होकर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान कर सकें इसके लिये सभी जरूरी प्रबंध किये गये है। डाक मतपत्र से मतदान की प्रक्रिया भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुरूप करायी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनीष सिंह ने इस संबंध में धारा-144 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश भी जारी किये है। बताया गया कि इसके लिये 60 दलों का गठन किया गया है। सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये है। डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जा रही है। जिस मतदाता के निवास पर मतदान कराया जा रहा है वहां सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की तैनाती भी की जा रही है। मतदान के संबंध में रूटचार्ट तैयार कर अभ्यर्थियों को पृथक से जानकारी दी गई है। बताया गया कि प्राप्त डाक मतपत्रों को कड़ी सुरक्षा के बीच रखा जा रहा है।

दो नवंबर को मतदान सामग्री रवाना होगी
सांवेर विधानसभा क्षेत्र में आगामी तीन नवम्बर को होने वाले मतदान के लिये क्षेत्र के 380 मतदान केन्द्रों के लिये गठित मतदान दलों को दो नवम्बर को इंदौर के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से मतदान सामग्री का वितरण किया जायेगा।

सामग्री वितरण के लिये व्यापक तैयारियां जारी है। इस कार्य में 500 से अधिक कर्मचारियों की सेवाएं ली जायेगी। इन कर्मचारियों को आज रवीन्द्र नाट्य गृह में सामग्री वितरण कार्य का प्रशिक्षण दिया गया।

Spread the love

5

इंदौर