मप्र स्टेट बार चुनाव की मतगणना सोमवार से, पहली बार लाईव स्ट्रीमिंग , कहीं से भी देख सकेंगे मतों की गिनती

इन्दौर। कल सोमवार 17 फरवरी से मप्र स्टेट बार के 25 प्रतिनिधियों के लिए हुए चुनाव की मतगणना का काम प्रारंभ हो रहा है जो तकरीबन दो माह से अधिक समय तक चलेगा । जबलपुर में होने वाली इस मतगणना में पहली बार मतगणना की लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था भी की गई है । उसके जरिए उम्मीदवार कहीं से भी मतगणना का सीधा प्रसारण देख सकेंगे ।

गत 17 जनवरी को जबलपुर को छोड़ शेष पूरे प्रदेश में मतदान हुआ था जिसमें कुल 145 प्रत्याशी मैदान में थे , जिनमें से 16 इंदौर से है।


जबलपुर में उस दिन चुनाव स्थगित होने से बाद में कराए गए थे । अब कल सें मतगणना शुरू होगी जो प्रत्येक कार्यदिवस पर सुबह दस से शाम 5 बजे तक चलेगी । बीच में दोपहर से डेढ़ बजे तक मतगणना टीम को भोजन अवकाश दिया जाएगा । पूरी मतगणना की वीडियो रिकार्डिंग होगी । कोई भी उम्मीदवार चाहे तो प्रतिदिन की वीडियो रिकार्डिंग और मतगणना शीट की सत्यापित प्रति निर्धारित शुल्क जमा करके प्राप्त कर सकेंगे ।


मतगणना में जिलों की मतपेटियां अल्फाबेटिकल आर्डर में खोली जाएंगी । यानि ए से झेड तक के क्रम में जिलेवार मतपेटियां खुलेंगी जिनमें सबसे पहले आगर मालवा जिले की मतपेटी खोली जाएगी। इंदौर के नम्बर सम्भवतः मार्च के दूसरे सप्ताह तक आएगा।


प्रत्याशियों या उनके एजेंटों की उपस्थिति में मतपेटियों को खोला जाएगा । मतगणना कक्ष में सीसीटीवी कैमरों से निगहबानी होगी । मतगणना का सीधा प्रसारण काउंसिल मुख्यालय के सामने बड़े एलईडी स्क्रीन के जरिए किया जाएगा ।


इस बार मतगणना हाई टेक तरीके से होगी । मतगणना के पहले एक – एक मतपत्र को स्कैन कर संरक्षित किया जाएगा । किसी भी विवाद की दशा में इस संरक्षित रिकार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा ।

इस बार इंदौरी प्रत्याशी अधिक आशान्वित

इस बार के चुनाव में इंदौर के प्रत्याशी जबलपुर में बाद में वोटिंग होने के कारण अधिक आशान्वित हैं । इसके पहले जहां इंदौर के केवल दो प्रत्याशियों के जीतने की संभावना जताई जा रही थी , वहीं अब यह माना जा रहा है कि यह संख्या तीन से चार हो सकती है । इसका कारण यह है कि जबलपुर में अलग से हुई वोटिंग वाले दिन अनेक इंदौरी प्रत्याशियों ने वहां जाकर अपनी अपनी ताकत झोंक दी थी । मतगणना में प्रत्याशी खुद या उनके प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

Spread the love

इंदौर


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/tezsamachar/public_html/wp-includes/functions.php on line 4552

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/tezsamachar/public_html/wp-content/plugins/really-simple-ssl/class-mixed-content-fixer.php on line 111