इंदौर में धीमी गति से पानी की टंकियों के निर्माण पर एल एंड टी पर 20 लाख व रामकी पर 10 लाख की पेनल्टी लगाई, 5 और टंकियों से बंटेगा प्रतिदिन पानी

इन्दौर। इंदौर में धीमी गति से पानी की टंकियों के निर्माण किये जाने पर नगर निगम आयुक्त ने एल एंड टी पर 20 लाख व रामकी कम्पनी पर 10 लाख की पेनल्टी लगाई है। शहर में जल्द ही 5 और टंकियों से प्रतिदिन पानी का वितरण किया जाएगा।


इंदौर शहर में वर्तमान में 5 पेयजल टंकियों जिनमें खातीवाला टैंक, पगनीसपागा, सुखलिया, भंवरकुआ व गाडी अडडी से प्रतिदिन जल वितरण किया जा रहा है।

नगर निगम आयुक्त आशीष सिंह द्वारा निर्देशित किया गया कि शहर में स्थित 5 और पेयजल टंकियों से प्रतिदिन जलवितरण करने की कार्यवाही की जावे, उपरोक्त से संबंधित आवश्यक काय अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लिया जाना भी सुनिश्चित करे।

आयुक्त सिंह के निर्देश के पालन में पूर्व में 5 पेयजल टंकियों से प्रतिदिन जल वितरण किया जा रहा है, आगामी दिनों में 5 और पेयजल टंकियों से भी प्रतिदिन जल वितरण होने पर शहर में 10 पेयजल टंकियों से प्रतिदिन पेयजल वितरण किया जा सकेगा तथा आयुक्त द्वारा यह भी निर्देश दिये गये कि शहर में प्रतिदिन पानी वितरित किया जा सके, इसके लिये भी रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिये गये।


आयुक्त आशीष सिंह द्वारा शहर के जल वितरण को लेकर सीटी बस आफिस में समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में अपर आयुक्त संदीप सोनी, अधीक्षण यंत्री संजीव श्रीवास्तव, जल वितरण के समस्त सहायक यंत्री, उपयंत्री व पेयजल टंकी निर्माणकर्ता एजेंसी व जलवितरण लाईन डालने वाली एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


आयुक्त सिंह ने यह भी निर्देश दिये कि आप इस बात का विशेष ध्यान रखे कि पेयजल लाईन में गंदा पानी नही आए, जहां पर भी यह शिकायत आती हो तो उसका तत्काल निराकरण किया जावे और गंदे पानी की शिकायत तत्काल दूर की जावे।

इसके साथ ही जहां-जहां पर भी डायरेक्ट सप्लाय किया जाता है वहां पर उस टंकी से जोडकर सप्लाय करने के लिये आवश्यक कार्य कराया जावे।

आयुक्त सिंह द्वारा शहर में अमृत योजना के तहत निर्माणधीन पेयजल टंकियों, जल वितरण लाईन डालने के कार्य की समीक्षा की गई। रामकी कंपनी द्वारा शहर में 27 पेयजल टंकियों का निर्माण किया जा रहा है, पूर्व समीक्षा बैठक में उक्त एजेंसी को 5 चिन्हित पेयजल टंकियों का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गये थे,

किंतु उक्त एजेंसी द्वारा उक्त कार्य समय सीमा में नही करने व पेयजल टंकियों निर्माण में गति धीमी होने के कारण आयुक्त सिंह द्वारा 10 लाख की पेनल्टी लगाने के निर्देश अपर आयुक्त सोनी को दिये गये।

इसके साथ ही रामकी एजेंसी को 31 मार्च 2020 तक चिन्हित 9 पेयजल टंकियों जिसमें सिलिकाॅन सिटी, न्यु रानी बाग, तेजाजी नगर, भूरी टेकरी, मित्रबंधु नगर, हरून कालोनी, स्कीम नंबर 71, कुशवाह मोहल्ला और सूर्य देव नगर पेयजल टंकी का निर्माण कार्य पुर्ण करने की समयावधि निश्चित करते हुए, कार्य समय सीमा में करने के निर्देश दिये गयै।

आयुक्त सिंह द्वारा निर्माणकर्ता रामकी एजेंसी के प्रतिनिधि को यह भी निर्देशित किया गया कि यदि आपकी एजेंसी द्वारा उपरोक्त पेयजल टंकी निर्माण कार्य समय सीमा में नही किया जाता है तो एजेंसी को ब्लेक लिस्टेड करने की कार्यवाही भी कि जावेगी।

आयुक्त सिंह द्वारा अमृत योजना के अंतर्गत शहर में स्थित 27 नवीन पेयजल टंकियां व 7 पुरानी पेयजल टंकियो से लगभग 940 कि.मी. की पेयजल वितरण लाईन डालने का कार्य एल एंड टी कंपनी द्वारा किया जा रहा है,

इनके द्वारा भी लक्ष्य के विपरित मात्र 640 कि.मी में ही जल वितरण लाईन डालने का कार्य किया गया है। इनके द्वारा भी लक्ष्यानुसार कार्य पूर्ण नही करने पर आयुक्त सिंह द्वारा 20 लाख की पेनल्टी लगाने के अपर आयुक्त सोनी को निर्देश दिये गये।

आयुक्त सिंह द्वारा निर्माणकर्ता एल एंड टी एजेंसी के प्रतिनिधि को यह भी निर्देशित किया गया कि यदि आपकी एजेंसी द्वारा उपरोक्त जल वितरण लाईन डालने का कार्य दिनांक 31 मार्च 2020 तक नही किया जाता है तो एजेंसी को ब्लेक लिस्टेड करने की कार्यवाही भी कि जावेगी।

Spread the love

इंदौर


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/tezsamachar/public_html/wp-includes/functions.php on line 4552

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/tezsamachar/public_html/wp-content/plugins/really-simple-ssl/class-mixed-content-fixer.php on line 111