प्रधानमंत्री मोदी 23 जून को इंदौर में 4,713 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे

इंदौर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 जून शनिवार को इंदौरआ रहे है। वेयहां पर 4713.75 करोड़ रुपये लागत के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण
करेंगे। इंदौर के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किये जा रहे कार्यक्रम में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वे के विजेताओं को सम्मानित करने के साथ-साथ मध्यप्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी अरबन ट्रांसपोर्ट स्कीम (सूत्र सेवा) का शुभारंभ भी करेंगे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के एक लाख से अधिक हितग्राही लाभान्वित होंगे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सांसद सुमित्रा ताई, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह
चौहान, केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह कार्यक्रम में शामिल होंगे।

उनकी सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों का जायजा लेने बुधवार को मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह व अन्य प्रमुख प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी इंदोर पहुंचे और नेहरु स्टेडियम, एयरपोर्ट सहित अन्य स्थलों पर जाकर जायजा लिया।

इंदौर फिर होगा पुरस्कृत
प्रधानमंत्री मोदी शहरी स्वच्छ सर्वे 2018 में विजेता प्रथम तीन शहर इंदौर को सम्मनित करेंगे। इसी के साथ भोपाल और चण्डीगढ़ के प्रतिनिधियों को भी पुरस्कार प्रदान करेंगे। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश के दो शहर इंदौर और भोपाल ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 की रेकिंग को बनाये रखा है। कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 पर बनाई गई फिल्म तथा रिपोर्ट का प्रदर्शन होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी स्वच्छ सर्वेक्षण पर प्रकाशित पुस्तक का विमोचन भी करेंगे।

सूत्र सेवा का शुभारंभ प्रधानमंत्री इस दोरान मध्यप्रदेश के 20 चुनिंदा शहरों में प्रारंभ की जा रही विश्वसनीय, सुरक्षित एवं किफायती बस सेवा के तहत सूत्र सेवा-म.प्र. की अपनी बस का शुभारंभ करेंगे। इस योजना में नगरीय विकास एवं आवास विभाग निजी भागीदारी से अमृत योजना के तहत शहर के अंदर और बाहर बस सेवा उपलब्ध करवाएगा। प्रथम चरण में प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन करने के साथ ही 4 नगर निगम भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं छिन्दवाड़ा तथा 2 नगरपालिका गुना एवं भिण्ड के लिये 127 बसों का संचालन प्रारंभ हो जायेगा।

स्मार्ट सिटी के 23 कार्यों का लोकार्पण 

स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 5 स्मार्ट सिटी इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन में 278 करोड़ 26 लाख रुपये लागत से कराये गये 23 कार्यों का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री द्वारा किया जायेगा।

Spread the love

15

इंदौर