इंदौर में 18 जनवरी से 27 फरवरी तक जिले में मनाया जायेगा सड़क सुरक्षा माह, “सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा” की थीम पर होंगे आयोजन

इंदौर। भारत सरकार परिवहन मंत्रालय के निर्देशानुसार इंदौर जिले में 18 जनवरी से 27 फरवरी 2021 तक “सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा” की थीम पर सड़क सुरक्षा माह आयोजित किया जायेगा। इस दौरान जिले में अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जायेगा। आयोजित कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को यातायात नियमों की आधारभूत जानकारी प्रदान करते हुये सुरक्षित यातायात को बढ़ावा दिया जायेगा।

तिथिवार गतिविधियां आयोजित कर यातायात के नियमों के प्रति किया जायेगा जागरूक

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत 18 जनवरी को 32वां सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया जायेगा। इस क्रम में 19 जनवरी को सड़क सुरक्षा में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्य को टी.आर.डब्लू. द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले में 19 ब्लैक-स्पॉट चिन्हित किये गये हैं।

जिनसे से सर्वाधिक ब्लैक-स्पॉट राष्ट्रीय राज मार्ग पर पाये गये हैं। इन ब्लैक-स्पॉट के सुधार हेतु संबंधित विभागों द्वारा 19 जनवरी को परिचर्चा आयोजित कर रणनीति बनाई जायेगी। 20 से 25 जनवरी को सड़क सुरक्षा को लेकर वॉकथन का आयोजन किया जायेगा। साथ ही महिलाओं द्वारा दो पहिया रैली का आयोजन भी किया जायेगा। इस दौरान रोड़ सेफ्टी चेम्पियन के तहत गुड सेमेरिटन, ट्रैफिक पुलिस एवं डॉक्टरों को पुरस्कृत किया जायेगा। 26 जनवरी को एन.एच.आई.डीसीएल व 27 जनवरी से 2 फरवरी तक हाईवे ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर गतिविधियां आयोजित की जायेगी।

3-4 फरवरी को सुरक्षित सड़कें/ब्लैक स्पॉट् को लेकर संगोष्ठी का आयोजन व नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का सुरक्षा ऑडिट किया जाएगा। 5 फरवरी को सड़क सुरक्षा गतिविधियां व टोल प्‍लाजा पर वाहन चालकों के स्वास्थ्य जांच हेतु शिविर का आयोजन किया जाएगा। 6-8 फरवरी भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माताओं द्वारा स्कूली छात्रों व वाहन चालकों के लिए गतिविधियां आयोजित की जाएगीं। 9-10 फरवरी को मोटर वाहन अधिनियम के तहत सड़क सुरक्षा व अन्य मुद्दों पर जागरुकता का आयोजन किया जाएगा। 11-12 फरवरी को लोक परिवहन में महिलाओं के लिए सड़क सुरक्षा व दिव्यांग आबादी के लिए सुगम भारत विषय पर सेमीनार का आयोजन किया जाएगा। 13-14 फरवरी को सामान्य बीमा कंपनी द्वारा मोटर वाहन बीमा पर कार्यशाला, 15-16 फरवरी को भारतीय सड़क सुरक्षा अभियान के तहत गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 17 फरवरी को सड़क सुरक्षा जागरुकता गतिविधियों के साथ सड़क सुरक्षा माह संपन्न हो जाएगा।

Spread the love

इंदौर