चुनावी सभाओं में 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा को किया गया समाप्त, यानी अब चाहे जितनी भीड़ जुटाई जा सकेगी, गृहमंत्री मिश्रा ने दी नई गाइडलाइन की जानकारी, देखें वीडियो

भोपाल। बिहार विधानसभा के आम चुनाव व 1मप्र सहित अन्य राज्यों के उपचुनावो में होने वाली चुनावी सभाओं में 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा को समाप्त कर दिया गया है। यानी अब चाहे जितनी भीड़ जुटाई जा सकेगी।मप्र के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस सम्बंध में केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन की जानकारी दी। (देखें वीडियो)

मिश्रा ने कहा कि चुनावी सभाओं में 100 व्यक्तियों की सीमा को समाप्त किया गया है। सभाओं में मास्क सैनिटाइजर का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग जारी रहेंगी।

उल्लेखनीय है कि अभी तक चुनावी सभाओं में सिर्फ 100 लोगों को ही एकत्रित करने की बाध्यता थी। अब सभी तरह के कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार लोगों की संख्या हो सकती है।

नई गाइडलाइन की मुख्य बातें

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने इसके लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। नई गाइडलाइन चुनाव वाले इलाकों के लिए जारी की गई है। जहां पर अभी चुनाव होने वाले हैं।

★बंद कमरे में हॉल की क्षमता के 50% ही लोग रह सकते हैं। यह संख्या 200 से ज्यादा नहीं हो सकती है।


★ सभी को मास्क पहनना अनिवार्य है। साथ में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और हैंड वॉश और सैनिटाइजर अनिवार्य है।


★खुले इलाकों में ग्राउंड के आकार के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोगों को एकत्रित किया जा सकता है। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और अन्य तरह के सुरक्षा पैरामीटर पूरे करने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। इसमें थर्मल स्क्रीनिंग और हाथ धोने तथा सैनिटाइजर का उपयोग किया जाना अनिवार्य है।

Spread the love

6

इंदौर