इंदौर में 25 लाख में दुर्लभ प्रजाति के रेड सेंड बोआ नामक दोमुंहा सांप बेचने की कोशिश में घूम रहे तीन वन्य जीव तस्कर क्राईम ब्रांच की गिरफ्त में


इंदौर। इंदौर में 25 लाख में दुर्लभ प्रजाति के रेड सेंड बोआ नामक दोमुंहा सांप बेचने की कोशिश में घूम रहे तीन वन्य जीव तस्कर क्राईम ब्रांच की गिरफ्त में आए हैं।
रेड सेंड बोआ सांप की तस्करी भारत से नेपाल, इंडोनेशिया, ताईवान, मलेशिया, चीन, के अलावा अन्य अरबी देशों में भी की जाती है ।


पकड़े गए आरोपियों के नाम विशाल पिता रामगोपाल राजपूत 22 साल नि. ग्राम भाटखेडी थाना किशनगंज इंदौर, दिलीप नायक पिता अंगूर नायक (बंजारा), 24 साल, नि. वार्ड नं.1 ग्रिड के सामने, ग्राम कसरावद जिला खरगौन और राहुल राजपूत पिता रामगोपाल राजपूत, 24 साल, नि. ग्राम भाटखेडी, थाना किशनगंज, इन्दौर है।

इन्हें पकड़ कर वन विभाग की टीम के सुपुर्द किया गया है, जिन पर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा 3, 9, 39, 41, 50, 51, 52 के तहत कार्यवाही की गई है।

पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ व्यक्ति एबी रोड वैष्णव ढाबे के पास कपडे के थैले में दो मुँहा सांप लेकर बढ़ी कीमत में बाजार में बेचने की कोशिश में है।


पुलिस टीम ने एक को ग्राहक बनाकर नोट की गड्डी देकर उनके पास भेजा जिसने विशाल राजपतू से बात की तो उसने उक्त दो मुहाँ सांप को 25 लाख रुपये मे देने का बताया। पुलिस टीम के सदस्य ने इशारे में पूरी टीम को बुलाया तथा घेराबन्दी कर तीनों आरोपियों को पकड़ लिया।


आरोपियों एक दो मुहाँ सांप (RED SAND BOA) लगभग 3.5 फीट लम्बा का एवं वजन लगभग 2.8 किलो वजन की बरामद हुआ, बाद आरोपियों को लेकर टीम वापस थाना आयी तथा वन विभाग सूचना दी गई।


डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्र के निर्देशन में क्राइम ब्रांच की टीम ने यह कारवाई की। सेंड बोआ प्रजाति के दुर्लभ दोमुंहा सांप का यदि 2.5 किलो से अधिक वजन है तो उसकी कीमत कई गुना बढ जाती है।

Spread the love

3

इंदौर