सोमवार से टीकाकरण महाअभियान, आधार कार्ड के अलावा अन्य वैकल्पिक दस्तावेज भी होंगे मान्य, इंदौर जिले में बनाये गये एक हजार से अधिक टीकाकरण केन्द्र, तीन लाख डोज प्राप्त

इंदौर। इंदौर जिले में राज्य शासन के निर्देशानुसार 21 जून से टीकाकरण महाअभियान प्रारंभ किया जा रहा है। इस अभियान की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। सुबह 8 बजे से टीकाकरण प्रारंभ होगा, जो केन्द्र में आने वाले अंतिम व्यक्ति की उपस्थिति तक चलेगा। जिले में टीकाकरण के लिये एक हजार से अधिक टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं।

टीकाकरण केन्द्रों को विशेष रूप से सजाया-संवारा गया है। जिले में यह अभियान एक उत्सव के रूप में आयोजित किया जाएगा। अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिये सभी धर्मों, समाज, व्यापारिक तथा औद्योगिक संगठन, विभिन्न राजनैतिक दल, स्वयंसेवी संगठन, जनप्रतिनिधि स्वैच्छा से आगे आकर सक्रिय सहयोग कर रहे हैं।

अभियान की तैयारियों की समीक्षा के लिये कलेक्टर मनीष सिंह ने आज रविन्द्र नाट्यगृह में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। इस बैठक में नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हिमांशु चन्द्र, अपर कलेक्टर पवन जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर सिंह ने तैयारियों की विभागवार समीक्षा की।

उन्होंने निर्देश दिये कि अभियान को प्रभावी और सफलता के साथ पूरा किया जाये। अभियान को उत्सवी माहौल में आयोजित करें। अभियान में सभी का सहयोग लेकर न्यूनतम समय में अधिक से अधिक टीकाकरण करवाएं। कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम में जरूरी है कि प्रत्येक नागरिकों का टीकाकरण हो। इस दिशा में हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जिले में कुल तीन लाख डोज प्राप्त हुए हैं। इनमें से 80 प्रतिशत डोज 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों के लिये तथा शेष 20 प्रतिशत 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिये रहेंगे। जिले में कुल तीन लाख में से दो लाख 77 हजार डोज कोविशिल्ड के तथा 23 हजार डोज कोवैक्सीन के प्राप्त हुए हैं। उक्त सभी डोज टीकाकरण केन्द्रों पर सुबह पहुंच जाएंगे। टीकाकरण कार्य हर हाल में सुबह 8 बजे से प्रारंभ कर दिया जाएगा।

शहर के विभिन्न स्थानों पर वैक्सीनेशन सेंटर पर नागरिकों की सुविधा हेतु टेंट एवं पानी की व्यवस्था के साथ ही बैठने की व्यवस्था भी की गई है। इसके साथ ही शहर के विभिन्न संगठनों द्वारा वैक्सीनेशन सेंटर पर खाने-पीने की भी व्यवस्था की जाएगी। नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि ड्राइव ईन वैक्सीनेशन सेंटरों पर भी टीकाकरण होगा। उन्होंने टीकाकरण के लिये की जा रही विभिन्न व्यवस्थाओं की जानकारी भी विस्तार से दी।

आधार के अलावा अन्य वैकल्पिक दस्तावेज भी होंगे मान्य

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया है कि महाअभियान के अन्तर्गत सभी टीकाकरण केंद्रों में ऑनलाइन पंजीयन के साथ ही केन्द्र पर आने वाले नागरिकों के लिये ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था भी रहेगी। ऐसे व्यक्ति जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, उनके पंजीयन के लिये फोटोयुक्त अन्य शासकीय दस्तावेज भी मान्य किये जाएंगे। इसमें प्रमुख रूप से वोटर आईडी, ड्राईविंग लायसेंस, पेनकार्ड, पासपोर्ड, पेंशन पासबुक, बैंक पासबुक आदि शामिल हैं।

कलेक्टर ने बताया कि पंजीयन के लिये प्रत्येक केन्द्र पर दो कम्प्यूटर आपरेटर रहेंगे। जरूरत पड़ने पर संस्थाओं के सहयोग से और भी आपरेटरों की व्यवस्था की जायेगी। यह प्रयास किये जाएंगे कि पंजीयन का कार्य त्वरित हो, जिससे कि न्यूनतम समय में अधिकतम लोगों का टीकाकरण हो सके। टीका लगाने वाले कर्मचारी और कम्प्यूटर आपरेटर्स के लिये टीकाकरण केन्द्र पर चाय, नाश्ता, भोजन आदि की व्यवस्था की गई है।

इंदौर के माहेश्वरी स्कूल में बना टीकाकरण केंद्र👆🏽
Spread the love

इंदौर