वैष्णो देवी यात्रा 16 अगस्त से, लेकिन अब 5 की बजाय 2 हजार यात्री ही प्रतिदिन, जेके के बाहर के केवल 100 यात्री दर्शन कर सकेंगे

जम्मू। तकरीबन 5 माह बाद जम्मू कश्मीर के कटरा में स्थित मातारानी वैष्णो देवी की यात्रा 16 अगस्त सोमवार से शुरू हो रही है लेकिन इसमे कुछ आंशिक बदलाव किए गए हैं। अब 5 हजार की बजाय केवल 2 हजार यात्री ही फिलहाल प्रतिदिन और जम्मू कश्मीर के बाहर के केवल 100 यात्री ही रोजाना दर्शन कर सकेंगे।

दरअसल कुछ पुजारियों और श्राइन बोर्ड कर्मचारियों के संक्रमित मिलने के बाद पूर्व में जारी एसओपी में बदलाव किया गया है। इसमें पूर्व में 5 हजार यात्री रोजाना दर्शन हेतु तय किए गए थे जिनमें एक हजार राज्य के बाहर के थे, लेकिन अब पहले सप्ताह प्रतिदिन केवल दो हजार तीर्थयात्री ही यात्रा में शामिल हो पाएंगे। इन यात्रियों में जम्मू-कश्मीर के 1900 तथा अन्य राज्यों के 100 लोग होंगे। बैटरी वाहन, यात्री रोपवे और हेलिकॉप्टर सेवा सोशयल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सुचारु रूप से चलेगी। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण यात्रा 18 मार्च से बंद थी।


इस यात्रा में शामिल होने के लिए पंजीकरण ऑनलाइन करवाना होगा। दूसरे प्रदेशों और जम्मू-कश्मीर के रेड जोन जिलों के लोगों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट भी अपनी साथ रखनी होगी। यात्रियों के लिए मास्क, फेस कवर पहनना अनिवार्य होगा और सभी की स्कैनिंग की जाएगी। यात्रा की सभी तैयारियां कर ली गई है।

Spread the love

16

इंदौर