सोमवार से इंदौर हाईकोर्ट में भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी सुनवाई

-जिला कोर्ट में भी शुरू करने के प्रयास

इंदौर। कोरोना संक्रमण के कारण चल रहे लॉक डाउन की वजह से इन दिनों न्यायालयों में सामान्य कामकाज बंद है जिसके कारण प्रकरणों में सुनवाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में अब अर्जेंट मामलों की सुनवाई शुरू करने की प्रक्रिया के तहत सोमवार से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई इंदौर हाई कोर्ट में शुरू की जा रही है।


विगत दिनों सुप्रीम कोर्ट द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विशेष मामलों की सुनवाई शुरू किए जाने के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए थे। इसी के चलते यह प्रक्रिया शुरू की जा रही है। सूत्रों ने बताया कि सोमवार को इंदौर हाई कोर्ट में इस तरह के आधा दर्जन से अधिक मामलों में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई हो सकती है।

सुनवाई होने वाले मामलों की सूची आज हाई कोर्ट की वेबसाइट पर जारी हो सकती है। इनमें जज अपने घर से ही सुनवाई करेंगे जबकि वकील अपने ऑफिस या घर जहां वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा उनके पास होगी, वहा से जिरह करेंगे।

जिन वकीलो के पास इसकी व्यवस्था नही है उनके लिए हाई कोर्ट में ही डेडिकेटेड एरिया बनाया गया है जहाँ आकर वकील अपने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ही अपने तर्क रख सकेंगे। कुछ दिनों में ऐसी व्यवस्था जिला कोर्ट में भी शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Spread the love

इंदौर