क्या इस बार ताई इंदौर से नहीं लड़ेगी चुनाव?

इंदौर। हालांकि अभी तो पहले मप्र में वि.स चुनाव होना है, लेकिन राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा चल निकली है कि इस बार इंदौर से लोकसभा का चुनाव लगातार जीतती आ रही ताई मौजूदा लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ही लड़ेगी या कोई नया नाम सामने आएगा। दरअसल इन चर्चाओं की शुरुआत इसलिये हो गयी हैं क्योंकि भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारियां अभी से प्रारंभ कर दी है।

सूत्रों के अनुसार जो मौजूदा हालात सामने आ रहे हैं उसे देखते हुए भाजपा टिकिट वितरण से लेकर चुनाव लड़ने की रणनीति पर भी फूंक फूंक कर कदम रख रही है क्योंकि इस मर्तबा विपक्ष एकजुट होकर चुनाव लड़ने की कवायद कर रहा है। यदि ऐसा होता है तो भाजपा को भी अपने उम्मीदवार चुनने और रणनीति बनाने में सतर्कता बरतनी होगी। इसी के चलते सम्भावित उम्मीदवारों के नाम पर मंथन प्रारंभ हो गया है।

बड़ी संख्या में बदलाव सम्भव

इन्ही चर्चाओं में यह बात सामने आ रही है कि 2019 के चुनाव में भाजपा बड़ी संख्या में अपने वर्तमान सांसदों के टिकट काट सकती है। इनमे सुषमा स्वराज सहित कुछ का टिकट बीमारी के नाम पर काटे जाने की संभावना जताई जा रही है वहीं कई को नॉन परफॉर्मेंस के कारण टिकट से वंचित रखा जा सकता है।

ऐसे ही कुछ काफी लंबे समय से जीतते आ रहे सांसद अधिक उम्र व स्वास्थ्य गत कारणों से खुद चुनाव लड़ने से अलग हो सकते है। इसी में इंदौर की मौजूदा सांसद ताई का नाम भी लिया जा रहा है।
हालांकि अभी तक ताई या पार्टी की ओर से ऐसे कोई संकेत नहीं मिले हैं, लेकिन इन सम्भावनाओ के चलते पार्टी के इंदौर के अन्य दावेदार अंदरूनी सक्रिय हो गए है।

हालांकि यह तो स्पष्ट है कि लोकसभा में भाजपा की ओर से इंदौर के लिए किसी अन्य नाम पर विचार तभी होगा जब ताई खुद लड़ने से इंकार कर दे।

आगामी विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद भी कई समीकरण बदलेंगे।

Spread the love

23

इंदौर