Dec 03 2022 / 2:51 PM

1 फरवरी से महंगा हो जाएगा रेल में सफर करना, इतना बढ़ सकता है किराया

नई दिल्ली। रेलयात्रियों के लिए बुरी खबर है। रेल में सफर करना और महंगा होने जा रहा है। भारतीय रेलवे जल्द ही यात्री किराये में बढ़ोतरी कर सकता है। खबर है कि रेलवे बोर्ड को इसके लिए जरूरी इजाज़त भी मिल चुकी है। इसके लिए रेल अधिकारियों के बीच मंथन जारी है।

सूत्रों के मुताबिक रेलवे उपनगरीय ट्रेनों से लेकर मेल/एक्सप्रेस के हर क्लास के किराये में वृद्धि करने जा रहा है। रेलवे किराये में यह बढ़ोतरी 5 पैसे प्रति किलोमीटर से लेकर 40 पैसे प्रति किलोमीटर तक हो सकती है। इस तरह से रेलवे के हर क्लास के किराये में 15 से 20 फीसदी तक इजाफा देखने को मिल सकता है।

सूत्रों के मुताबिक इस बढ़े हुए किराये का ऐलान दिसंबर महीने के अंत तक होने के आसार हैं। वहीं, बढ़ा हुआ किराया अगले साल 1 फरवरी से लागू हो सकता है। रेलवे ने पिछली बार साल 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद किराये में करीब 15 फीसदी की वृद्धि की थी। वर्तमान समय में रेलवे लागत से औसतन 43 फीसदी कम किराया वसूला जाता है।

गौरतलब है कि हाल ही में सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में रेलवे की आर्थिक हालात पर चिंता जाहिर की थी। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि रेलवे का नेट रेवेन्यू सरप्लस 66 फ़ीसदी तक कम हो गया है। यह साल 2016-17 में 4913 करोड़ रुपये, जबकि साल 2017-18 में घटकर 1665 करोड़ रुपये के करीब हो गया।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रेलवे की अपनी कमाई भी 3 फ़ीसदी कम हो गई जिसकी वजह से ग्रॉस बजटरी सपोर्ट पर इसकी निर्भरता बढ़ गई। सीएजी के मुताबिक रेलवे के ऑपरेटिंग रेशियो साल 98.44 हो गया। यानि 100 रुपये कमाने के लिए उसे 98 रुपये से ज़्यादा रकम खर्च करनी पड़ती है।

Share with

INDORE