Aug 09 2022 / 1:50 AM

पंजाब चुनाव: चरणजीत सिंह चन्नी होंगे मुख्यमंत्री का चेहरा, राहुल गांधी किया ऐलान

नई दिल्ली। पंजाब चुनाव की सियासी सरगर्मियों के बीच आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने सारे पत्ते खोलते हुए आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सीएम प्रत्याशी का ऐलान कर दिया। पिछले काफी दिनों से ही इस बात को लेकर चर्चा का बाजार गुलजार था कि आखिर आगामी चुनाव में कांग्रेस की तरफ से किसे सीएम उम्मीदवार के रूप में घोषित किया जाएगा। मुख्य रूप से इसे लेकर दो नामों पर चर्चा थी। एक पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और दूसरा सीएम चरणजीत सिंह चन्नी। लेकिन आज इन्हीं सभी चर्चाओं पर विराम लगाते हुए राहुल ने सीएम प्रत्याशी के रूप में चन्नी के नाम पर मुहर लगा दी।

वहीं, सिद्धू ने राहुल गांधी के इस फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मैं उनके फैसले का स्वागत करता हूं। ध्यान रहे कि सिद्धू ने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की थी कि आगामी चुनाव में कांग्रेस की तरफ से उन्हें सीएम प्रत्याशी के रूप में घोषित किया जाए, लेकिन आज राहुल गांधी के इस ऐलान ने उनकी सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

इससे पहले भी कई मौकों पर सिद्धू ने कई कार्यक्रमों में कांग्रेस आलाकमान से पंजाब चुनाव में सीएम प्रत्याशी का ऐलान करने की गुजारिश की थी। सियासी सूरमाओं की मानें तो जिस तरह सिद्धू ने बीते दिनों पाकिस्तान में अपनी आमद दर्ज कराकर खुद और पार्टी के लिए सियासी मौर्चे पर मुसीबतों का पहाड़ खड़ा किया था, उसे देखते हुए पार्टी ने उनका नाम सीएम प्रत्याशी के रूप में घोषित करने से गुरेज करना ही मुनासिब समझा है। वहीं, सिद्धू पर 34 वर्ष पुराने गुरनाम सिंह की हत्या को लेकर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका भी दाखिल हो चुकी है, शायद इसलिए कांग्रेस ने उनके नाम पर मुहर लगाने से गुरेज करना ही मुनासिब समझा।

गौरतलब है कि आगामी 14 फरवरी को पंजाब में चुनाव है। पहले यह चुनाव 10 फरवरी से नियत किए गए थे, लेकिन विगत दिनों चुनाव आयोग ने इस तिथि को कुछ सामाजिक समारोह की वजह से स्थगित किया। बहरहाल, चुनाव में जीत हासिल करने के लिए सभी सियासी दलों के सूरमा अपनी तरफ से भरसक प्रयास कर रहे हैं।

बता दें कि कांग्रेस ने जहां चन्नी को मुख्यमंत्री प्रत्याशी घोषित कर अपने पत्ते साफ कर दिए हैं, तो वहीं दूसरी तरफ से आम आदमी पार्टी ने भगवन्त मान को सीएम प्रत्याशी के रूप में घोषित किया है। उधर, बीजेपी की तरफ से अभी तक कोई भी प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। फिलहाल, सभी सियासी दल जोरोशोरो से चुनाव प्रचार में मशगूल हैं। अब ऐसे में उन्हें कामयाबी मिलती है कि नहीं। यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा।

Share with

INDORE