मौसेरी बहन की आईडी हैक कर लडकियों से करने लगा चेटिंग दिल्ली निवासी एग्लो इंडियन को सायबर सेल ने धरदबोचा

इंदौर। अपनी ही मौसेरी बहन की आईडी हैक कर फेसबुक पर उसकी फीमेल फ्रेंड्स से चेटिंग करने वाले को सायबर सेल ने दिल्ली से धरदबोचा। आरोपी एंग्लो इंडियन है। उसकी मौसेरी बहन को इतने लम्बे समय तक इस फ्राड का पता ही नही चला।

आरोपी का नाम विवियन रूपर्ट पिता विलियम रूपर्ट निवासी दिल्ली है। सायबर एसपी जितेन्द्र सिंह ने बताया कि 16 अगस्त 2016 को जैकलीन (परिवर्तित नाम) निवासी महालक्ष्मी नगर, इंदौर द्वारा एक शिकायत की गई।

इसमे किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उसकी फेसबुक आईडी को हैक कर उसकी फेसबुक फ्रेड में शामिल लडकियों से चैटिंग करने और फोटो मांगकर एवं कंमेट किये जाने के संबंधित शिकायत की गई। इसकी जांच उप निरीक्षक संजय चौधरी को सौंपी गई।

जांच के दौरान प्रकाश में आया कि शिकायत मे वर्णित फेसबुक आईडी को लगभग एक साल से अधिक समय से उक्त आरोपी विवियन द्वारा उपयोग की जा रही है । इस पर उसके विरुद्ध धारा 66, 66(डी) आई.टी.एक्ट का प्रकरण पंजीबध्द कर निरीक्षक मधुरवीणा गौड़ द्वारा विवेचना शुरू की गई और उक्त आरोपी को पकड़ लिया गया।

उसके कब्जे से घटना में प्रयुक्त मोबाईल फोन जप्त किया गया। आरोपी द्वारा पुछताछ के दौरान यह बताया गया कि वह फरियादिया को बचपन से ही जानता है। वह उसकी मौसी की पुत्री है। उसकी फरियादिया से अच्छी दोस्ती थी।

जब वह सन् 2009 में दिल्ली आयी थी। तब फरियादिया ने आरोपी के मोबाइल से अपनी फेसबुक आईडी चलायी थी। जिसका पासवर्ड उसने तब से पता कर लिया था। आरोपी और फरियादिया की वर्ष 2016 में अनबन हो गयी थी और बोलचाल भी बंद थी।

इसलिये आरोपी ने फरियादिया को सबक सिखाने के लिये फरियादिया की फेसबुक आईडी के मैसेंजर से फेसबुक फिमेल फ्रेंड से फरियादिया बनकर चैटिग किया करता था।

तब आरोपी ने कई लडकियों से चैटिंग की उनके फोटो मांगे और उन पर कमेंट्स करता रहता था। उसे पकड़ने में उप निरीक्षक रीना चौहान, आरक्षक राकेश बामनिया की भी सराहनीय भूमिका रही।

Spread the love

इंदौर