इंदौर में आर्थिक गणना का कार्य 9 सितंबर से होगा शुरू, सर्वे में दी गई जानकारी पूर्णतः रहेगी गोपनीय

इंदौर। भारत सरकार द्वारा दिये गये निर्देशानुसार इंदौर जिले में 7वीं आर्थिक गणना का कार्य 09 सितंबर से प्रारंभ होगा। यह गणना अक्टूबर माह तक चलेगी। भारत सरकार, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार सातवीं आर्थिक गणना 2019 माह सितंबर-अक्टूबर 2019 के दौरान आयोजित की जायेगी।

जिले की भौगोलिक सीमा के भीतर आर्थिक गतिविधियों से संबंधित जानकारी निर्धारित प्रारूप में मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से घर-घर जाकर सर्वे के माध्यम से नागरिक सुविधा केन्द्रों द्वारा नियुक्त किये गये प्रगणकों/पर्यवेक्षकों द्वारा एकत्रित/सत्यापित की जायेगी।

कलेक्टर और अध्यक्ष जिला समन्वय समिति सातवीं आर्थिक गणना लोकेश कुमार जाटव ने इंदौर जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि वे इस गणना में सहयोग करें। आर्थिक गणना के लिये घर-घर आने वाले प्रगणकों और सुपरवाइजरों को सही जानकारी उपलब्ध करायें, जिससे कि जिले में आर्थिक गणना का कार्य निर्धारित समय-सीमा और गुणवत्ता के साथ पूरा किया जा सके।

आर्थिक गणना के माध्यम से एकत्र की गई जानकारी जिले में उद्यमों की वास्तविक आर्थिक स्थिति प्राप्त करने में मदद करेगी। एकत्र की गई जानकारी आर्थिक गतिविधियों में लगे लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिये नीति निर्माण में बहुत सहायक होगी और रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद करेगी। सर्वे में प्रदाय की गई जानकारी को पूरी तरह से गोपनीय रखा जायेगा।

नागरिकों को इस संबंध में आश्वस्त किया गया है। इसलिये सभी नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि वे सर्वे में सही-सही जानकारी प्रदान करें।

Spread the love

इंदौर