Jun 26 2019 /
7:38 AM

इंदौर के मतदाताओ, चेक कर लो नाम तो नही कटा, नया जुड़वाना हो तो जुड़वा लें

इंदौर। चुनाव के समय मतदाता सूची में नाम ना होने या फिर कट जाने की शिकायतें आमतौर पर आती है। अभी समय है… लोकसभा चुनाव के पहले इंदौर जिले के मतदाता का नाम यदि कट गया हो तो वे जुड़वा ले और नया मतदाता बनना हो तो आवेदन करें क्योंकि मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम चल रहा है जो 25 जनवरी तक जारी रहेगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश कुमार जाटव ने इंदौर जिले के नागरिकों से अपील की है कि वे अपने संबंधित मतदान केन्द्र पर पहुंचकर प्रारूप मतदाता सूची का अवलोकन करें। मतदाता सूची में नाम नहीं होने पर निर्धारित प्रारूप में आवेदन करें।

जिले में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य जारी हैं। जिले में मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए 25 जनवरी 2019 तक आवेदन लिये जायेगें।

ज्ञात रहे कि कतिपय जगह से यह शिकायत मिली थी कि कुछ मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में नहीं हैं। ऐसे मतदाता भी मतदाता सूची का अवलोकन कर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन हेतु फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में एक जनवरी, 2019 को 18 वर्ष पूर्ण करने वालों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने की कार्यवाही पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत की जाएगी।

निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 26 दिसम्बर, 2018 को कर दिया गया है। दावे एवं आपत्तियां बीएलओ के माध्यम से 25 जनवरी, 2019 तक लिये जायेंगे।

दावे आपत्तियों का निराकरण संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा 11 फरवरी, 2019 तक किया जायेगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी 2019 को किया जायेगा। इसी मतदाता सूची के आधार पर लोकसभा निर्वाचन का कार्य किया जायेगा।

कलेक्टर जाटव ने सभी मतदाताओं से अपील है कि वह भी स्वयं का नाम मतदाता सूची में इंद्राज होने की पुष्टि करें। साथ ही किसी भी प्रकार के संशोधन आदि के लिये संबंधित बीएलओ को निर्धारित प्रारूप में आवेदन करें।

सामान्य मतदाता, आयोग की बेवसाईट www.nvwp.in में जाकर स्वयं का नाम मतदाता सूची में ढूंढ सकता है और मोबाईल फोन के द्वारा 51969 नम्बर पर SMS सुविधा से भी अपने नाम तथा मतदान केन्द्र की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसके लिये MP EPIC < मतदाता का epic number> दर्ज कर 51969 में एसएमएस भेजना होगा।

संक्षिप्त पुनरीक्षण में सभी पात्र मतदाता जो 01 जनवरी,
2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे है तथा किन्ही कारणो से किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में दर्ज होने से छूट गया हो या मतदाता का नाम मतदाता सूची से विलोपित हो गया हो, ऐसी स्थिति में इन सभी मतदाताओं के नाम जोड़ने की कार्यवाही की जावेगी।

Spread the love

इंदौर