इंदौर की नई भव्य जिला कोर्ट बिल्डिंग का भूमि पूजन 8 सितंबर को होगा

इंदौर। इंदौर की नई जिला कोर्ट बिल्डिंग पिपलियाहाना में बनने जा रही है। इस भव्य बिल्डिंग का भूमि पूजन व आधारशिला का कार्यक्रम 8 सितंबर को दिन में 11:30 बजे रखा गया है।
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल अरविंद कुमार शुक्ला व जिला जज राजीव कुमार श्रीवास्तव द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह कार्यक्रम लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, प्रदेश के न्याय मंत्री रामपाल सिंह, मध्य प्रदेश हाई कोर्ट चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता, प्रशासनिक न्यायमूर्ति PK जायसवाल, न्यायमूर्ति JK माहेश्वरी व न्यायमूर्ति एससी शर्मा के आतिथ्य में होगा। कार्यक्रम बायपास रोड़ पर बेस्ट प्राईज के पास अम्बर कन्वेंशन सेंटर में होगा।

411 करोड़ की लागत से सर्वसुविधायुक्त होगी नई बिल्डिंग

इंदौर जिला कोर्ट की जो नई बिल्डिंग बनाई जा रही है वह करीब 15 लाख वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में सर्वसुविधायुक्त बनाई जा रही है। लगभग 411 करोड की लागत से यह बिल्डिंग तकरीबन 30 माह में बनकर तैयार होगी। इसमें 169 कोर्टस बनाई जा रही है और भविष्य में 56 और कोर्ट्स बनाई जाएगी। इसके अलावा वकीलों के लिए सैकड़ों चेंबर, 1000 से अधिक वाहनों की पार्किंग सहित अन्य तमाम आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध रहेगी।

अभिभाषक संघ लोक अदालत का बहिष्कार करेगा

इधर गुरुवार को इंदौर अभिभाषक संघ की साधारण सभा की विशेष बैठक बुलाई गई। इसमें अनेक सदस्यों ने संघ को नई जिला कोर्ट के इस कार्यक्रम में विश्वास में नही लिए जाने को लेकर असंतोष जताया। संघ अध्यक्ष दिनेश पांडेय ने बताया कि अंत में यह निर्णय हुआ कि 8 सितंबर को होने वाली लोक अदालत का बहिष्कार किया जाएगा और इस दिन वकील काला दिवस मनाएंगे। इधर हाईकोर्ट बार के पूर्व सचिव अनिल ओझा ने कहा कि यदि अगले 5 सालों की आवश्यकता अनुसार वकीलों के चेंबर यहां नहीं बनाए गए तो हम इसका विरोध करेंगे।

नई जिला कोर्ट बिल्डिंग का प्रस्तावित मॉडल

Spread the love

इंदौर