May 26 2019 /
8:37 PM

इंदौर से सीधे शारजाह पहुंचने में लगेंगे 3 घंटे 10 मिनट, 31 मार्च से पहली अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट, ये रहेगा शेड्यूल

तेजकुमार सेन
इंदौर। इंदौर व आसपास के रहवासियों के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है। इंदौर के देवी अहिल्या एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के तौर पर कस्टम विभाग द्वारा मंजूरी के बाद अब इंदौर से शारजाह के लिए पहली अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट का शेड्यूल जारी हो गया है।

इसी महीने 31 मार्च से इंदौर से शारजाह के लिए प्रतिदिन सीधी फ्लाइट शुरू हो रही है। इस फ्लाइट से इंदौर से शारजाह पहुंचने में कुल 3 घंटे 10 मिनट लगेंगे। इंडियन एयरलाइंस की ओर से इंदौर एयरपोर्ट अथॉरिटी को पत्र द्वारा दी गई सूचना के अनुसार रोजाना इंदौर से रात 8:30 बजे फ्लाइट शारजाह के लिए रवाना होगी जबकि शारजाह से इंदौर के लिए वहां से रात 11 बजकर 10 मिनिट पर चलेगी। (देखें शेड्यूल चार्ट)।

पत्र में इंदौर एयरपोर्ट अथॉरिटी को इस पहली अंर्तराष्ट्रीय फ्लाइट हेतु आवश्यक प्रबंध के लिए कहा गया है। सूत्रों के अनुसार अभी इंदौर से शारजाह का कितना किराया रहेगा, यह स्पष्ट नही हुआ है और बुकिंग भी शुरू नही हुई है। सम्भवतः एक दो दिन में इसे लेकर भी जानकारी स्पष्ट हो जाएगी।
बचेंगे कई घण्टे व परेशानी

इंदौर से शारजाह कीफ्लाइट शुरू होने से यात्रियों को ना केवल कई घंटे बचेंगे बल्कि अनेक परेशानियों से भी मुक्ति मिलेगी। वर्तमान में तकरीबन 9 से 10 घंटे लिंक फ्लाइट में लगते हैं, जिसमें दिल्ली अथवा मुंबई एयरपोर्ट पर प्लेन बदलने से लेकर कस्टम चेकिंग आदि की प्रक्रिया दोबारा करना पड़ती है। अब केवल एक बार इंदौर से रवाना पर यहां और शारजाह से रवाना होने पर वहां करनी होगी।
जारी हो चुकी अधिसूचना
उल्लेखनीय है कि 2 दिन पहले इंदौर के कस्टम कमिश्नर नीरव कुमार मल्लिक ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की थी। कस्टम एट 1962 और रेगुलेशन 2009 के मुताबिक इंदौर एयरपोर्ट को अधिसूचित किया गया था। सेशन 8 (ए) के अंतर्गत इंटरनेशनल टर्मिनल बिल्डिंग और एयरपोर्ट एपरॉन एरिया को कस्टम एरिया के तौर चिह्नित व अधिसूचित किया गया। अब कस्टम विभाग के अधिकारी व टीम एयरपोर्ट के इस क्षेत्र में तैनात रहेंगे।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानोंके लिए कार्गो, पैसेंजर बैगेज की लोडिंग-अनलोडिंग से पहले कस्टम की नियम अनुसार जांच की जाएगी। इससे पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय दर्जा दे चुका है। इस दिशा में कस्टम विभाग से अधिसूचना जारी होने के साथ ही अंतिम औपचारिकता भी पूरी हो गई है।

Spread the love

इंदौर