Dec 03 2022 / 2:19 PM

सफाई की तरह ट्रैफिक में भी इंदौर देश में नंबर 1 पर आए इसके लिए हम संकल्पित, 45 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम लागू होगा, मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौर के प्रबुद्धजनों को किया संबोधित

इंदौर। मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में शहर के प्रबुद्ध जनों के समक्ष हमारे सपनों का शहर इंदौर कल आज और कल विषय पर उद्बोधन दिया सर्वप्रथम वंदे मातरम के उद्घोष के साथ सभी ने मुख्यमंत्री चौहान का स्वागत किया उसके पश्चात सभी मुख्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया दीप प्रज्वलन के बाद सभी ने पुष्प माला पहनाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया ।


राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि मैं इंदौरवासियों से पूछना चाहता हूं कि इंदौर में पिछले 20 वर्षों में विकास हुआ या नहीं और इस विकास यात्रा को आगे बढ़ना देखना चाहते हैं या नहीं इसके उत्तर में सभागार में उपस्थित सभी प्रबुद्धजनों ने तालियों की गड़गड़ाहट से अपना समर्थन दिया।


विजयवर्गीय ने कहा कि इंदौर आज पहचान का मोहताज नहीं है, स्वच्छता के मामले में ना केवल देश में पूरे विश्व में इंदौर पहचाना जाता है। विकास के रनवे पर इंदौर तेजी से दौड़ रहा है, इंदौरवासियों को ध्यान रखना है कि कोई पक्षी बीच में आकर इसकी रफ्तार ना रोक दे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इंदौर ने कहा कि मैं आज इंदौर केवल प्रबुद्ध जनों के बीच बात करने नहीं इंदौर के विकास में भागीदार बनने आया हूं मैं अपना सौभाग्य समझता हूं क्योंकि मैं आप से संवाद कर रहा हूं यदि हम टीम भावना से काम करें, तो सफलता सुनिश्चित है। इसे हमारी मध्यप्रदेश की क्रिकेट टीम ने अभी साकार कर दिखाया और पहली बार मध्यप्रदेश रणजी ट्रॉफी की विजेता बनी। हम एकजुट होकर काम करें, तो अभूतपूर्व विकास होगा। भारत की जीडीपी में हमारा योगदान 3.6 प्रतिशत हुआ करता था, इस साल बढ़कर 4.6 फीसदी हो गया। मैंने अपील की थी कि निर्विरोध समरस पंचायतें चुनी जाएं।

बताते हुए प्रसन्नता है कि 620 समरस पंचायतें निर्विरोध चुनी गईं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वेस्ट टू हेल्थ का आह्वान किया और इंदौर ने 550 मिट्रिक टन क्षमता का गोवर्धन प्लांट संचालित करके दिखा दिया। अब हम कचरे से सीएनजी बना रहे हैं। इंदौर के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से पीथमपुर तक 19 किलोमीटर से अधिक का ऐसा कारिडोर बनेगा, जो इंदौर ही नहीं, बल्कि मध्यप्रदेश के विकास का इंजन होगा। इंदौर एयरपोर्ट पर 5000 टन क्षमता का अंतर्राष्ट्रीय कार्गो गोदाम आकार ले रहा है। सफाई की तरह ट्रैफिक में भी इंदौर देश में नंबर 1 पर आए इसके लिए हम संकल्पित होकर काम कर रहे हैं तथा 45 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम लागू किया जा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक बसों का संचालन करने वाला प्रदेश का पहला शहर है इंदौर। इंदौर में मल्टीमॉडल मोबिलिटी के माध्यम से शहर के भीतर सिटी बस, मेट्रो और सभी प्रकार के यातायात साधनों के माध्यम से सीमलेस परिवहन की व्यवस्था बनाई जा रही है। इंदौर अंतर्राष्ट्रीय लॉजिस्टिक हब का रूप लेगा, उसकी तैयारी हमने प्रारंभ कर दी है। इंदौर में निकट भविष्य में 200 से अधिक इलेक्ट्रॉनिक बसों का संचालन और 120 से अधिक स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया जायेगा, ताकि हमारा पर्यावरण बचा रहे। इंदौर एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों के लिए केबल कार की व्यवस्था हो, ताकि वे हवा मार्ग से निर्धारित स्थान पर पहुंच सकें। इससे ट्रैफिक जाम में फंसने की समस्या से मुक्ति मिलेगी और पर्यावरण भी बचेगा। लोकमाता देवी अहिल्याबाई होल्कर स्मारक और पार्क का निर्माण किया जायेगा। 24 करोड़ की लागत से स्वर कोकिला आदरणीय लता मंगेशकर जी की स्मृति में 1500 सीटर ऑडिटोरियम का निर्माण किया जा रहा है। मैंने अपने कुछ सपने आपके सामने रखे हैं उनको पूरा करने में मैं आपका आशीर्वाद चाहता हूं। उनको पूरा करने में इंदौर का मेयर पार्षद और मेयर इन काउंसिल की ऐसी टीम चाहता हूं जो हमारे साथ मिलाकर कदम से कदम, कंधे से कंधा मिला कर काम करें।

इंदौर के भाजपा महापौर के प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि यह समय केवल इस बात का कहने का है कि पिछले महापौरों ने इंदौर की आधारभूत सुविधाओं को पूर्ण करके कल के इंदौर को बनाने का संकल्प पूर्ण किया है। यह वो शहर है जहां पहले हम आई.टी. कम्पनियों को आगे रहकर बुलाते थे लेकिन आज वे कम्पनियां खुद होकर इंदौर आना चाहती है। हमें इंदौर क्लीन सिटी ग्रीन सिटी, ग्रीन सिटी स्मार्ट सिटी, स्मार्ट सिटी से हाईटेक सिटी बनाना है। साथ ही मोहलों को मॉल तक और बस्तियों को बिजनेस सेंटर तक पहुंचाकर इंदौर का देश का ट्रेडमार्क बनाना है।


कार्यक्रम में शहर के प्रबुद्ध वर्ग के लोग सीए, सीएस, डॉक्टर, वकील, शिक्षाविद, प्रोफेसर समाजसेवी संस्थाएं, स्वयंसेवी संस्थाएं एवं व्यवसायी उपस्थित रहे।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, कैबिनेट मंत्री तुलसी सिलावट, उषा ठाकुर, महापौर प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी, नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, वरिष्ठ नेता कृष्णमुरारी मोघे, इंदौर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष जयपालसिंह चावड़ा, अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम अध्यक्ष सावन सोनकर, विधायक रमेश मेंदोला, मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड़, महेंद्र हार्डिया, आकाश विजयवर्गीय, पूर्व विधायक श्री सुदर्शन गुप्ता, मनोज पटेल, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रमोद टंडन उपस्थित रहे।

Share with

INDORE