Oct 21 2019 /
1:23 AM

इंदौर के रणजीत हनुमान मंदिर को लेकर अलग से कोई आदेश जारी नहीं किया गया, धारा 144 के आदेश पूरे जिले में लागू है

इंदौर। इंदौर के सुप्रसिद्ध रणजीत हनुमान मंदिर को लेकर धारा 144 में आदेश दिए जाने को लेकर बढ़ रहे विरोध के बीच प्रशासन की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि अलग से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है, धारा 144 के आदेश पूरे जिले में लागू है।

इस मामले में क्षेत्रीय एसडीएम और रणजीत हनुमान मन्दिर प्रशासक रवि कुमार सिंह ने कहा कि रंजीत हनुमान मंदिर में आए दिन रात्रि के समय ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग किए जाने की शिकायतें आसपास के रहवासियों द्वारा लगातार की जाती हैं ।

जिसके तहत सिर्फ कोलाहल नियंत्रण अधिनियम की लोगों को जानकारी दी गई है। मंदिर में देर रात तक पूजा पाठ करने पर किसी तरह की रोक नहीं है। लेकिन रात्रि 10 बजे बाद ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग नही किया जा सकता क्योंकि सुप्रीम कोर्ट की भी रोक है और ध्वनि विस्तारक यंत्रों को लेकर कलेक्टर का धारा 144 के तहत आदेश पूरे जिले में लागू है, रणजीत हनुमान मंदिर के लिए अलग से कोई 144 नही लगाई गई है।

उल्लेखनीय हैं कि ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग और कोलाहल नियंत्रण अधिनियम को लेकर सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन एवं एनजीटी के आदेश के तहत रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

Spread the love

इंदौर