बहुमूल्य मनी सेंटर अब IDA का हुआ भारी विरोध के बीच लिया कब्ज़ा

इंदौर। शहर में रणजीत हनुमान मंदिर के समीप स्थित बहुमूल्य मनी सेंटर (कमर्शियल काम्प्लेक्स)अब इंदौर विकास प्राधिकरण का हो गया है। शनिवार को भारी विरोध के बीच IDA ने यहां का कब्ज़ा लिया।
एहतियातन पुलिस बल भी तैनात किया गया था। इस मामले में एसडीएम द्वारा बेदखली आदेश पर प्लॉट मालिक और दुकानदारों को दी गई 15 दिन की मोहलत समाप्त हो गई थी।

महू नाका-फूटी कोठी रोड पर बने मनी सेंटर (कमर्शियल कॉम्प्लेक्स) से बिल्डिंग मालिक और दुकानदारों को प्रशासन द्वारा दिए गए बेदखली आदेश की समय सीमा खत्म होने के बाद शनिवार सुबह इंदौर विकास प्राधिकरण की टीम ने मौके पर पहुंची और बेदखली की कार्रवाई प्रारंभ कर दी।

कब्जे की करवाई के दौरान कई दुकानदारो ने विरोध किया, इन्हें पुलिस ने बलपूर्वक वहां से हटा दिया।

ये है मामला

आईडीए ने स्वास्थ्य उपयोग के लिए प्लॉट दिया था। इसकी बजाय यहां कमर्शियल मनी सेंटर बना लिया गया। कानूनी लडाई जितने के बाद IDA ने यहां के सभी दुकानदारों और आवंटियों को नोटिस जारी किए थे।

बेदखली अधिनियम के तहत जारी आदेश के मुताबिक सभी दुकानदारों को अपनी दुकानें खाली करना थी।

बेदखली के नोटिस मिलने के बाद दुकानदारों ने आईडीए से गुहार की थी कि उन्हें स्वास्थ्य उपयोग का व्यवसाय करने की अनुमति दे, लेकिन आईडीए नही माना।
यह पहला प्रकरण है जिसमें लीज उल्लंघन कर बनाए गए भवन को आईडीए ने मालिक से वापस ले लिया।

बॉबी का रोल भी आईडीए ने योजना-71 में डॉक्टर सजनी बजाज को मेडीकल उपयोग का एक प्लॉट आवंटित किया था। बजाज ने इस प्लॉट पर हास्पिटल नहीं बनाते हुए भू माफिया बॉबी छाबड़ा के साथ अनुबंध करते हुए एक कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बना दिया।

इसकी सारी दुकानें बेच दी गई। इन दुकानों में ज्वेलर्स, कपड़ा, स्टेशनरी व अन्य व्यवयाय हो रहे हैं। शिकायत मिलने पर जांच हुई और आइडीए ने लीज निरस्त कर दी। मामला हाई कोर्ट तक पहुंचा, लेकिन न मूल प्लॉट धारक को और न ही दुकानदारों को राहत मिली।

आखिरकार पिछले दिनों बेदखली के आदेश भी कर दिए गए। आईडीए रिकॉर्ड के मुताबिक कुल 24 हजार वर्ग फीट का प्लॉट सजनी बजाज के नाम पर हेल्थ उपयोग के लिए जून 1995 को आवंटित किया गया था।

इसके बाद मामला तब बिगड़ा जब नगर निगम ने कमर्शियल कॉॅम्प्लेक्स बनाने की अनुमति दी। बाद में 24 हजार वर्ग फीट के प्लॉट पर 50 हजार वर्ग फीट का निर्माण कर लिया गया।

Spread the love

इंदौर