इस बार ‘इंदौर के राजा’ गांधी हाल के बजाय विजय नगर चौराहे पर विराजेंगे

इंदौर। गणेशोत्सव में हर वर्ष भव्य पैमाने पर गांधी हॉल पर विराजित किए जाने वाले ‘इंदौर के राजा’ गणेश जी इस साल विजय नगर चौराहे पर विराजित किए जाएंगे।

ये ‘इंदौर के राजा’ गणेशोत्सव के दौरान आलोक दुबे फाउंडेशन के माध्यम से विराजित किए जाते हैं। चूंकि इस बार गांधी हॉल का जीर्णोद्धार चल रहा है और वहाँ कोई कार्यक्रम करना सम्भव नहीं है, इसके चलते गणेश उत्सव में आगामी 13 सितंबर से 23 सितंबर तक ‘इंदौर के राजा’ विजय नगर चौराहे पर विराजित किए जाएंगे। गौरतलब है कि भव्य और आकर्षक पंडाल में इंदौर के राजा गणेश जी की भव्य मूर्ति स्थापित की जाती है। इस मूर्ति के दर्शन व साज सज्जा को देखने इंदौर ही नहीं वरन आसपास के जिलों से भी लोग बड़ी संख्या में आते हैं और यहां की कारीगरी की सराहना करते हैं। विजय नगर चौराहे पर इस बार ‘इंदौर के राजा’ को विराजित करने की तैयारियां जोर शोर से जारी है।

गणेश जी के अन्य पंडाल भी सजने लगे

चूंकि गणेश उत्सव में 4 दिन ही शेष रहे हैं, इसलिए शहर के अन्य सभी गणेश उत्सव स्थल पर पंडाल सजकर धज के तैयार होने लगे हैं। मुख्य रूप से दशहरा मैदान व अन्य जगह जहां पर गणेश उत्सव भव्य पैमाने पर मनाया जाता वहां पर लाइटिंग से लेकर मंच आदि बनना शुरू हो गए है।

शहर के दोनों प्रमुख गणेश मंदिर खजराना और बड़ा गणपति पर भी गणेश उत्सव की तैयारियां शुरू हो गई है। 13 सितंबर गणेश चतुर्थी पर चल समारोह के रूप में विभिन्न स्थानों से गणेश जी लाकर पंडालों में विराजित किए जाएंगे और लगातार 10 दिनों तक पूजा अर्चना के साथ विभिन्न सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन होंगे।

Spread the love

इंदौर