इंदौर में अनूठा उठावना, दिवंगत के चित्र पर फूलों की जगह अनाज अर्पित किए, ताकि पक्षियों का भर सके पेट

इंदौर। शनिवार को शहर में एक अनूठा उठावना हुआ जिसमें दिवंगत के चित्र पर पुष्प अर्पित करने की बजाय अनाज अर्पित किए गए। ऐसा इसलिए किया गया ताकि बाद में यह अनाज पक्षियों को डाला जा सके जिनसे उनका पेट भर सके।

उठावने की यह अनुकरणीय पहल शहर के प्रसिद्ध सागर ज्यूस वालों की फैमिली द्वारा की गई। दरअसल सागर ज्यूस के मालिक राजू सागर के पिता एवम पुष्पक सागर के दादाजी राम सहाय जी अग्रवाल का गत दिनों निधन हो गया था।

आज शंभू सत्संग भवन श्री राम मंदिर पंचकुईया पर उनके उठावने का कार्यक्रम रखा गया था। राजू सागर के मन में आया कि अक्सर होने वाले उठावने में दिवंगत के चित्र पर पुष्प अर्पित किए जाते हैं और बाद में उन पुष्पों को यूं ही फेंक दिया जाता है।

इसकी बजाय पुष्प की जगह अनाज अर्पित किए जाएं ताकि बाद में इस अनाज को तोते , कबूतर ,चिड़िया सहित अन्य पक्षियों को डाला जा सके जिनसे उनका पेट भर सके।

इसी के चलते आज उठावना स्थल पर पुष्प की बजाय अलग अलग तरह के 251 किलो अनाज रखा और जितने भी लोग शोक संवेदना व्यक्त करने वहां पहुंचे थे उन्होंने दिवंगत के चित्र पर पुष्प की वजह अनाज अर्पित किया। वहां पहुंचे लोगों ने राजू सागर की इस अनुकरणीय पहल को सराहा।

Spread the love

इंदौर