Aug 10 2022 / 11:37 AM

अमेरिकी हमले में ईरान के जनरल सुलेमानी की मौत, ईरान बोला- बहुत भारी पड़ेगा

नई दिल्ली। एक बार फिर से ईरान और अमेरिका के बीच तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है । अमेरिका ने इराक के बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक हवाई हमला कर ईरानी सेना के दिग्गज जनरल कासिम सुलेमानी समेत 8 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। यह हवाई हमला अमेरिकी हेलिकॉप्टरों द्वारा किया गया।

खुद अमेरिका ने बयान जारी कर कहा कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के आदेश पर की गई रक्षात्‍मक कार्रवाई में सुलेमानी मारे गए हैं। ईरान समर्थित मिलिशिया के प्रवक्ता अहमद अल-असदी ने इस घटनाक्रम पर कहा, ‘मुजाहिदीन अबू महदी अल-मुहांडिस और कासेम सोलेमानी को मारने के लिए अमेरिकी और इजरायली दुश्मन जिम्मेदार हैं।

वहीं ईरान ने इस घटनाक्रम पर कहा कि अमेरिका को यह हमला बहुत भारी पड़ेगा। ईरान के रेवोल्यूशनरी गाड्र्स के पूर्व प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि गाड्र्स के कुद्स फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की बगदाद में हत्या का बदला लिया जाएगा। इक्स्पीडीएन्सी काउंसिल के प्रमुख और गाड्र्स के पूर्व प्रमुख मोहसिन रेजाई ने ट्वीट किया, सुलेमानी अपने शहीद भाइयों में शामिल हो गए हैं लेकिन हम अमेरिका से बदला लेंगे।

इस बीच ईरान की अद्र्ध सरकारी संवाद समिति आईएसएनए के प्रवक्ता केयवान खोसरावी ने कहा कि बगदाद में जनरल सुलेमानी के वाहन पर उनकी हत्या के लिए किए गए हमले की समीक्षा के लिए ईरान की ‘सुप्रीम नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल’ की बैठक होगी।

विदित हो कि अमेरिका ने इराक के बगदाद हवाई अड्डे पर एयर स्ट्राइक किया, जिसमें ईरान की इलाइट कुड्स फोर्स के हेड ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी, इराकी मिलिशिया कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस समेत 8 लोगों की मौत हो गई।

Share with

INDORE