Aug 10 2022 / 10:50 AM

झारखंड विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, किसानों का कर्ज माफ करने का वादा

रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसमें कांग्रेस ने कहा है कि यदि राज्य में उसकी सरकार बनी दो किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ होगा। इसके अलावा कहा कि हर घर के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी। युवाओं को रोजगार भत्ता दिया जाएगा और छह महीने के भीतर सरकारी नौकरी कि लिए खाली पद भरें जाएंगे।

साथ ही धान खरीद पर किसानों को 2500 रुपए दिए जाएंगे। इसका अलावा कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में लघु वन उपज के लिए कानून लाने का वादा किया है। ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे क्योंकि सरकार काम के लिए कागजात डोर टू डोर पहुंचेंगे। पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की जाएगी साथ ही बिजली की दरें भी कम की जाएंगी।

कांग्रेस प्रवक्ता आलोक कुमार दुबे ने कहा कि घोषणा पत्र जनता के बीच जाकर उनसे मिली जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है। पत्र में राज्य की महिलाओं, बेरोजगार युवाओं, आदिवासियों, पिछड़ों अकलियतों और गरीबों को ध्यान में रखते हुए राज्य के बेहतर भविष्य की बात कही गई है। प्राइवेट स्कूलों की एक फीस निर्धारित होगी।

महिलाओं की लीगल व कानूनी सहायता के लिए वुमन हेल्पलाइन खुलेगा। सरकारी बसों में अकेली चलने वाली महिलाएं फ्री यात्रा कर सकेंगी। जिनके अभिभावक 10 हजार से कम कमाते हैं वैसे स्कूल कॉलेज के छात्र छात्राओं को मुफ्त में साइकिल मिलेगी। भीड़ की हिंसा पर सख्त कानून बनाएगी सरकार।

Share with

INDORE