Aug 09 2022 / 1:43 PM

जाने भीगी हुई अंजीर खाने के बेहतरीन फायदे

एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भीगी हुई अंजीर खाने से भी आपके शरीर को कई लाभ पहुंचते हैं। तो आइए जानते हैं भीगी हुई अंजीर खाने के विभिन्न फायदों के बारे में…

1) दिल का रखें ख्याल

अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।अंजीर शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो है।

2) प्रजनन क्षमता बढ़ाता है

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया कि अंजीर में जिंक,मैंगनीज,मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिजों का भंडार है। यह सभी तत्व प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर हार्मोन असंतुलन और पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं में भी काफी कारगर है। महिलाओं को कमजोरी में भी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है। 

3) हड्डियों को बनाए मजबूत

अंजीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस,मैग्नीशियम,पोटेशियम आदि होते हैं। जो हड्डियों की तंदुरुस्ती के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। हमारा शरीर खुद कैल्शियम प्रोड्यूस नहीं करता है इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करें।

4) शुगर के स्तर को कम करता है

अंजीर में उच्च मात्रा में पोटेशियम होता है। यह आपके शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। अंजीर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद कर सकता है। आप सलाद और स्मूदी में कटे हुए अंजीर का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

5) रक्तचाप को कम करता है

अंजीर में मौजूद पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है । इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद मिलती है। साथ ही यह सोडियम के हानिकारक प्रभावों को भी कम करता है, जो रक्तचाप के लिए बेहद नुकसानदेह है। हालांकि आजकल प्रोसेड फूड बाजारों में ज्यादा मिलते हैं इसलिए ये बेहद जरूरी है कि हम पोटेशियम से भरपूर आहार लें।

6)वजन घटाने में मददगार

अंजीर में कॉपर,मैग्नीशियम,फॉस्फोरस,पोटेशियम आदि पोषक तत्व होते हैं। इन पोषक तत्वों की मदद से आपका मेटाबॉलिज्म बिल्कुल सही रहता है। इसके अलावा अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है।जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। अंजीर आपकी कैलोरी की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। तो अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंजीर को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

कैसे और कब खांए

भिगे अंजीर स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभदायक होते हैं। अंजीर को आधे कप पानी में 1-2 अंजीर को रातभर भीगने दें और इसे सुबह खाली पेट में खा लें। इसके साथ आप बादाम, अखरोट और कुछ अन्य ड्राई फ्रूट्स भी भीगने दे सकते हैं। इससे आपके स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे मिलेंगे।

अंजीर को अपने आहार में शामिल करके अपने लिए संपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। यह न केवल खाने में स्वादिष्ट है बल्कि सेहत में भी दमदार है। अंजीर को आप कॉर्नफ्लेक्स और अन्य किसी भी मजेदार स्नैक्स के साथ ट्राई कर सकते हैं। आप अपनी सुविधानुसार इसे सूखा हुआ भी खा सकते हैं लेकिन अंजीर को लेकर कुछ सावधानियां भी बरतने की जरूरत है। अंजीर को एंटीप्लेटलेट दवाओं के साथ नहीं लेना चाहिए।इससे आपका रक्तस्त्राव का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही अगर आप अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं या प्रेग्नेंट हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही अंजीर का सेवन करें। इसके अलावा डायबिटीज के रोगियों को भी अंजीर खाने में परहेज बरतने की जरूरत है, जिनका शुगर लेवल कम रहता है क्योंकि यह शुगर लेवल को और कम कर सकता है।अगर आपको कोई एलर्जी से संबंधित समस्या है तो आप अपने डॉक्टर के संपर्क के बाद ही अंजीर का सेवन करें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

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