Jun 21 2019 /
5:33 AM

मप्र विधानसभा का शीत कालीन सत्र सोमवार से, कांग्रेस की बैठक में 117 विधायक उपस्थित रहे

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसबा का शीत कालीन सत्र सोमवार 7 जनवरी से शुरू हो रहा है। इसके 1 दिन पहले बुलाई गई बैठक में कांग्रेस अपने विधायकों को एकजुट रखने में कामयाब रही। बैठक में उसके 114 में से 113 सहित 4 निर्दलीय मिलाकर कुल 117 विधायक उपस्थित रहे।
विधानसभा सत्र की शुरूआत वन्दे मातरम के गान के साथ होगी। विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर विधायकों को शपथ दिलाएंगे। भाजपा विधायक 15 साल बाद विपक्ष में बैठे दिखेंगे। इसके सदस्यों के हिसाब से सदन की बैठक व्यवस्था में बदलाव किया गया है।

विधानसभा सचिवालय की और से विधायकों को जारी की गई सूचना में 7 जनवरी को प्रात: 11 बजे उपस्थित होने का आग्रह किया गया है। वंदे मातरम् के बाद सदन की कार्यवाही शुरू हो जाएगी। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर 229 विधायकों को शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम देर शाम तक चलेगा।

इसके पूर्व रविवार शाम पहली बार हुई कॉंग्रेस विधायक दल की बैठक में कॉंग्रेस के एक विधायक को छोड़कर 113 विधायक मौजूद रहे। निर्दलीय चार विधायक सहित कुल 117 विधायक बैठक में पहुँचे।

एक विधायक केपी सिंह बैठक में नहीं पहुँचे लेकिन बताते है फोन पर बैठक में अनुपस्थित होने की सुचना सीएम को दी गयी थी। सीएम कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया एक साथ विधायक दल बैठक में पहुँचे थे।

बीएसपी के विधायक पहले ही साफ कर चुके थे कि वह कांग्रेस की बैठक में शामिल नहीं होंगे, लेकिन स्पीकर चुनाव मे कॉंग्रेस के साथ रहेंगे। बताते है विधानसभा उपाध्यक्ष पद से बीजेपी को वंचित रखने एवं सपा या बसपा को यह संवैधानिक पद देने पर भी चर्चा हुई।

भाजपा विधायक दल की बैठक सोमवार शाम

इधर सोमवार को भाजपा विधायक दल की बैठक शाम पांच बजे भाजपा कार्यालय में होगी। इसी में विपक्ष का नेता कौन होगा इस पर फैसला होगा। बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी के वरिष्ठ नेता विनय सहस्त्रबुद्धे मौजूद रहेंगे।

हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार
इस बीच कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि सत्र के बीच में मंत्रीमंडल का विस्तार हो सकता है। तीन विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है। इसमें बुरहानपुर से निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा और बसपा के दो विधायकों में से एक तथा एक निर्दलीय विधायक को मंत्री बनाया जा सकता है।

Spread the love

इंदौर