Jul 20 2019 /
12:54 PM

कमलनाथ सरकार के बजट में नया कर नही, इंदौर को लेकर कई योजनाओं की घोषणा

भोपाल। बुधवार को कमलनाथ सरकार सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में नया कर नही लगाया गया है वही इंदौर को लेकर कई योजनाएं घोषित की गई है। वित्तमंत्री तरुण भनोट ने विस में यह बजट पेश किया। बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया। इसके प्रमुख बिंदुओं में दतिया, रीवा और उज्जैन में हवाई सेवा शुरू की जाएगी। सामाजिक सुरक्षा पेंशन दोगुनी होगी। पुजारियों के लिए विशेष कोष बनाने का बजट में “प्रावधान” किया गया। सरकार ‘राइट टू वाटर’ स्कीम ला रही है। इंदौर की कान्ह नदी समेत 40 नदियों को पुनर्जीवित करने के लिए योजना शुरू की जाएगी। जबलपुर में रिवर फ्रंट बनाया जाएगा।

इस साल इंदौर में 18-19 अक्टूबर को मेग्नीफिशिएन्ट एमपी का आयोजन होगा। इससे मध्यप्रदेश में निवेशकों का ध्यान खींचने की कोशिश की जाएगी। बजट में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि बढ़ाने का प्रावधान भी किया गया। प्रदेश में तीन नए मेडिकल कॉलेज भी खोले जाएंगे। रोजगार गारंटी योजना के तहत सरकार ने युवा स्वाभिमान योजना शुरू की। महिलाओं के लिए ई-रिक्शा योजना लाई जाएगी। इंदौर-भोपाल एक्सप्रेस वे के साथ सैटेलाइट सिटी बनाई जाएगी। चिकित्सा सेवाओं के तहत भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में बर्न यूनिट बनेगी।एएनएम और कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के खाली पड़े पदों को भी भरा जाएगा।

गौशालाओं के लिए तीन मॉडल्स प्रारूपित करते हुए करीब 1000 स्थानों पर इसके लिए 132 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए हैं। वर्ष 2023 तक भोपाल और इंदौर में मेट्रो ट्रेन सेवा शुरू हो जायेगी। भोपाल और इंदौर को मेट्रोपोलिटन एरिया के रूप में विकसित किया जायेगा। वित्त मंत्री ने यह जानकारी भी दी कि प्रदेश पर पिछले साल 31 मार्च तक एक लाख 52 हजार 745 करोड़ रुपए का कर्ज था,

जो इस साल 31 मार्च की तारीख में बढ कर एक लाख 80 हजार 988 करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान है। बजट-2019-20 पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि यह खाली खजाने के बीच मध्यप्रदेश की खुशहाली का बजट है। किसान, युवा, गरीब, अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक और मध्यम वर्ग के हित में बजट में जो चिंता की गई है, उससे अगले 5 साल में प्रदेश के वास्तविक विकास का नक्शा बनेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट नए मध्यप्रदेश के निर्माण का ऐसा आईना है, जिसमें समृद्ध प्रदेश की तस्वीर साफ दिखलाई देती है।

Spread the love

इंदौर