Mar 21 2019 /
7:29 AM

26 से मतदाता सूची में जुड़वाएँ अपने नाम, इस बार 241 मतदान केंद्र कम होंगे

इंदौर जिले में लोकसभा निर्वाचन की तैयारियां शुरू

इंदौर। यदि आप मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाना चाहते हैं अथवा कोई नाम विलोपित करवाना चाहते हैं, तो यह कार्य 26 दिसंबर से प्रारंभ हो रहा है जो 1महीने चलेगा। दरअसल इंदौर जिले में आगामी लोकसभा निर्वाचन की प्रारंभ तैयारियां शुरू कर दी गई है।

जिले में मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण कर 2 हजार 879 मतदान केन्द्रों के प्रस्ताव तैयार किये गये है। यह मतदान केन्द्र गत विस चुनाव की तुलना में 241 कम हैं। जिले में 214 मतदान केन्द्रों के भवन परिवर्तन के प्रस्ताव भी तैयार किये गये है।

जिले में मतदाता सूची के पुर्नरीक्षण का कार्य 26 दिसम्बर से शुरू होगा जो 25 जनवरी,2019 तक चलेगा। इस दौरान पात्र नागरिक अपने नाम मतदाता सूची में जुडवा सकते है अथवा प्रवृष्टि में संशोधन करवा सकते है।

यह जानकारी आज यहा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत वरवड़े की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में दी गई।

बैठक में अपर कलेक्टर कैलाश वानखेड़े, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रजनीश श्रीवास्तव तथा स्टेंडिंग कमेटी के सदस्य भवर शर्मा, मनोहर मेहता, मेहमूद कुरैशी, आर.के. मिश्रा, प्रकाश महावर, हितेश गुप्ता तथा दिलीप मेहता मौजूद थे।

बैठक में श्री वरवड़े ने मतदाता सूची के पूर्नरीक्षण के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने पुर्नरीक्षण के कार्य में सभी से सहयोग की अपील की। बैठक में बताया गया कि 26 दिसम्बर से मदतान केन्द्रों पर बीएलओ बैठेगें तथा तथा पात्र नागरिकों से दावे-आपत्ति लेंगे।

इसके बाद 11 फरवरी,2019 के पूर्व दावे-आपत्तियों का निराकरण किया जायेगा। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी,2019 को होगा।

बैठक में बताया गया कि मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य लगातार जारी रहेगा। इस सिलसिले में 25 जनवरी,2019 को मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में बड़ा कार्यक्रम होगा। इसमें मतदाताओं को मतदान करने का संकल्प दिलाया जायेगा।

Spread the love

इंदौर