Aug 08 2022 / 6:45 AM

महाराष्ट्र: कांग्रेस नेता ने सोनिया गांधी से की शिवसेना के साथ सरकार बनाने की अपील

मुंबई। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव परिणाम आए नौ दिन बीत चुके हैं लेकिन अभी तक भाजपा और शिवसेना में सरकार बनाने को लेकर सहमती नहीं बन पाई है। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद मुख्यमंत्री पद और मंत्री पदों के बंटवारे को लेकर भाजपा और शिवसेना में चल रही खींचतान चरम पर पहुंच गया है।

इस बीच महाराष्ट्र कांग्रेस के कद्दावर नेता और सांसद हुसैन दलवई ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को महराष्ट्र में गठबंधन सरकार बनाने पर चिट्ठी लिखी है। उन्होंने सोनिया गांधी से अपील की है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), कांग्रेस और शिवसेना को मिलकर सरकार गठन करना चाहिए।

हुसैन दलवई ने कहा कि जहां महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी में सरकार गठन पर सहमति नहीं बन पा रही है, ऐसे में कांग्रेस, अल्पसंख्यक समुदाय के लोग, गठबंधन में हमारी सहयोगी एनसीपी और शिवसेना साथ मिलकर सरकार बनाएं।

कांग्रेस सासंद ने कहा कि वर्ष 2007 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में शिवसेना ने कांग्रेस की उम्मीदवार प्रतिभा पाटिल का समर्थन किया था। वहीं वर्ष 2012 के राष्ट्रपति चुनाव में शिवसेना ने कांग्रेस के सीनियर लीडर प्रणव मुखर्जी का समर्थन किया था। इसके बाद 1980 के चुनाव में भी शिवसेना ने कांग्रेस का साथ दिया था।

हालांकि, उन्होंने इसे निजी विचार बताया है। उन्होंने लिखा, सब जानते हैं कि विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने हमारे कई विधायक और नेताओं को अपने खेमे में शामिल कर लिया था। अगर वे सरकार बनाने में सक्षम होते हैं, तो वे फिर से और अधिक सख्ती के साथ ऐसा करेंगे। ऐसे में अगर हम शिवसेना के साथ सरकार बनाने में सक्षम होते हैं, तो इसे रोका जा सकता है और इससे हम अपने आधार को मजबूत कर पाएंगे।

वहीं शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा, हुसैन दलवई समाजवादी नेता हैं। प्रोग्रेसिव परिवार से आते है। खत का स्वागत होना चहिए। राउत ने एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से बातचीत को लेकर कहा कि महाराष्ट्र में जिस तरह की स्थिति चल रही है, शिवसेना और बीजेपी को छोड़कर सभी राजनीतिक दल एक-दूसरे से बात कर रहे हैं।

Share with

INDORE