Nov 28 2022 / 7:53 PM

IPL 2022: 26 मार्च से 29 मई तक खेला जाएगा IPL, जानें सभी टीमों का ग्रुप

मुंबई: IPL की शुरुआत 26 मार्च से होगी और टूर्नामेंट का फाइनल 29 मई को खेला जाएगा। शुक्रवार को हुई IPL गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इसका फैसला लिया गया। 

क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर यह है कि इस बार खाली स्टेडियम में मैच नहीं होंगे। इसका मतलब है कि मुकाबलों के दौरान दर्शकों को स्टेडियम में जाने की इजाज़त दी जाएगी। हालांकि, अभी यह तय नहीं हुआ है कि कितने प्रतिशत लोगों को स्टेडियम जाने की अनुमति मिलेगी।दरअसल, लीग राउंड के दौरान इसका फैसला महाराष्ट्र सरकार के नियमों के मुताबिक लिया जाएगा।

2011 के बाद आईपीएल इतिहास में दूसरी बार सभी 10 टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप A में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स को रखा गया है। वहीं, ग्रुप B में चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स को जगह मिली है।

हर टीम को अपने ग्रुप में एक-दूसरे के खिलाफ दो बार खेलने का मौका मिलेगा। दूसरे ग्रुप की किसी एक टीम के खिलाफ दो मैच खेलने होंगे। इसके बाद दूसरे ग्रुप की बाकी बची 4 टीमों के खिलाफ 1-1 मैच खेलने होंगे।

सभी 10 टीमें लीग स्टेज में 14-14 मैच खेलेंगी। 14 मैचों में से 7 वह अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी, वहीं 7 दूसरे मैदान पर खेले जाएंगे। हर टीम 5 टीमों के खिलाफ दो-दो बार खेलेगी वहीं बची हुई 4 टीमों के साथ केवल एक ही मुकाबला होगा। लीग राउंड के बाद चार प्लेऑफ मुकाबले खेले जाएंगे जिसका वेन्यू और तारीख तय नहीं किया गया है।

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में फैसला लिया गया है कि लीग स्टेज में मुंबई में 55 और पुणे में 15 मैच खेले जाएंगे। लीग के सभी मैच चार स्टेडियमों में खेले जाएंगे। वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20-20 मैच, ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15 मैच और पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में 15 मैच खेले जाएंगे।हालांकि, अभी प्ले ऑफ मैचों के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

Share with

INDORE