Aug 09 2022 / 6:12 PM

करेला दूर कर सकता हैं आपके बालों की कई परेशानियां, जानें कैसे

जब भी कभी सब्जी बनाते समय करेले का नाम आता हैं तो कई लोग मुंह बनाने लगते हैं क्योंकि इसका कड़वा स्वाद उन्हें पसंद नहीं होता हैं। लेकिन यह सेहत के लिए बहुत उपयोगी होता हैं। क्या आप जानते हैं कि करेला आपके बालों के लिए भी उपयोगी होता हैं और इनसे जुड़ी कई परेशनियां भी दूर कर सकता है। करेले के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ, बेजान बाल, झड़ते बालों की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको करेले के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी बताने जा रहे हैं कि किस तरह इसका इस्तेमाल कर बालों की समस्याओं का निराकरण किया जा सकता हैं।

दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए

दो मुंहे बालों की वजह से कई लोगों का हेयर ग्रोथ रूक जाता है। ऐसे में लोग कई तरह के केमिकल्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जिससे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं। ऐसे में दो मुंहे बालों की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप करेले का इस्तेमाल कर सकते हैं। करेले में मौजूद गुण दो मुंहे बालों की परेशानी से छुटकारा दिला सकता है।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में करेला बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल डैंड्रफ से राहत दिला सकते हैं। इतना ही नहीं, करेला उलझे, झड़ते बालों की परेशानी और रूखे और सफेद बालों की परेशानी से छुटकारा दिलाने में असरदार हो सकता है।

बालों की चमक बढ़ाने के लिए

बढ़ते प्रदूषण और धूल मिट्टी की वजह से अगर आपके बालों की चमक खो गई है, तो आप अपने बालों में करेले का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेजान और रूखे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सप्ताह में 1 बार करेले से बना हेयर पैक इस्तेमाल करें। यह आपको बेहतर रिजल्ट दे सकता है।

स्कैल्प से राहत पाने के लिए

ड्राई स्कैल्प की समस्या से छुटकारा दिलाने में करेला आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, करेला सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के इलाज में बहुत ही प्रभावी है। सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के कारम आपको स्कैल्प से जुड़ी समस्या जैसे- ड्राई स्कैल्प, खुजली और सूजन हो सकता है। इन लक्षणों को कम करने में करेला आपके लिए प्रभावी है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आप करेले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके बाल तेजी से बढ़ सकते हैं। दरअसल, केरेले में फोलिक एसिड होता है, जो बालों की ग्रोथ को अच्छा करने के लिए प्रभावी माना जाता है। इसके अलावा करेले का जूस ब्लड सर्कुलेशन में आपकी मदद करता है। ऐसे में बालों के समुचित विकास के लिए करेला लाभकारी हो सकता है।

कैसे करें बालों के लिए करेले का इस्तेमाल

  • सबसे पहले आप करेले के जूस को सीधे तौर पर अपने बालों में लगा सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ होगा।
  • अगर आपके बाल काफी ड्राई हैं, तो आप करेले के जूस में नारियल तेल मिक्स करके लगा सकते हैं। इससे ड्राई हेयर की परेशानी से राहत मिलता है। साथ ही अन्य समस्याएं जैसे- रूसी, झड़ते बाल, सफेद बाल से भी छुटकारा पा सकते हैं।
  • अगर आप अपने बालों को सॉफ्ट करना चाहते हैं, तो करेले के जूस के साफ दही मिक्स करकें। इस मिश्रण से अपने बालों की मसाज करेँ। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।
Share with

INDORE