Sep 29 2022 / 3:49 AM

मप्र के लड़के ने मार्शल आर्ट में जीता गोल्ड,रूस-यूक्रेन जंग के बीच मॉस्को में लहराया तिरंगा

गुना: मध्यप्रदेश के एक लड़के ने रूस की धरती पर भारत का झंडा लहरा दिया। खार्किव बॉर्डर से 740 किलोमीटर दूर रूस की राजधानी मॉस्को में वुशु गेम (चीनी मार्शल आर्ट) में भारत का नेतृत्व कर गोल्ड मेडल जीता। 22 साल के इस गोल्डन बॉय का इंटरनेशनल लेवल पर ये तीसरा गोल्ड मेडल है। ऑटो ड्राइवर पिता के बेटे का इंटरनेशनल खिलाड़ी बनने तक का सफर आसान नहीं रहा।

गुना के रोहित जाधव, भार्गव कॉलोनी में रहते हैं। रोहित जब 8वीं में था, तब स्कूल में वुशू सिखाने के लिए कोच आए। यही उसकी जिंदगी का टर्निंग पॉइंट रहा। रोहित ने भी वुशू खेलना शुरू किया।वुशू में रोहित की प्रतिभा कोच धर्मेंद्र मांझी को समझ आ गई। इसके बाद उन्होंने उसे ज्यादा ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया। जिला स्तर और प्रदेश स्तर के टूर्नामेंट में भेजा। वहां गोल्ड मेडल जीता, तो हौसला बढ़ता गया।

क्या है वुशू खेल

वुशू एक चीनी मार्शल आर्ट खेल है। लड़ाई गतिविधियों के साथ आंतरिक और बाहरी दोनों तरह के अभ्यास इसमें किए जाते हैं। इसे दो वर्गों ताओलो और संसौ में बांटा गया है। ताओलो में मार्शल आर्ट पैटर्न, एक्रोबैटिक मूवमेंट्स और तकनीकी कला शामिल है।

रोहित ने बताया कि ओलिंपिक में अभी यह खेल शामिल नहीं है। एशियाड गेम्स में मेडल लाना उनका सपना है। मॉस्को में कई देशों ने हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि जब प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीत के बाद राष्ट्रगान बजा, वह उत्साहित करने वाला पल था। अब एशियाड गेम्स की ट्रेनिंग के लिए वह नागालैंड जाएंगे।गुरुवार को गुना में रोहित का ढोल-धमाके के साथ स्वागत कर जुलूस भी निकाला।

इससे पहले रोहित ने 2017 में साउथ कोरिया में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 2018 दिल्ली एशियाई चैम्पियनशिप में दो गोल्ड जीते। स्टेट और नेशनल मिलाकर कुल 12 मेडल वह जीत चुके हैं।

रोहित के कोच धर्मेंद्र मांझी ने बताया कि जिले में इस खेल में रुचि कम है। उनके पास बच्चों को ट्रेनिंग देने के लिए वेपन और मैट तक नहीं हैं। रोहित को उन्होंने जमीन पर ही ट्रेनिंग दी है। वह खुद रेलवे में नौकरी करते हैं। बचे समय में बच्चों को ट्रेनिंग देते हैं। बच्चों से ट्रेनिंग के लिए वह फीस नहीं लेते। सरकार इस ओर थोड़ा ध्यान दे। जरूरी सामान उपलब्ध कराए, तो जिले में प्रतिभाएं निखरकर सामने आ सकती हैं।

Share with

INDORE