Dec 05 2022 / 1:23 PM

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई अन्य राज्यों के मौसम में बदलाव

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के मौसम की बात करे तो बुधवार से राजधानी में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में बुधवार और गुरुवार को बादल छाए रहेंगे, साथ ही बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन तक मध्यम स्तर और बारिश के बाद तेज हवा चलेगी। पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई अन्य राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। दिल्ली में हल्की बारिश और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को तमिलनाडु और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर और भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के आसपास के क्षेत्रों में बना एक कम दबाव का क्षेत्र सोमवार शाम को पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है।

आइएमडी ने अपने ताजा बुलेटिन में कहा कि यह अगले 24 घंटों के दौरान एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र बनने और बाद के 24 घंटों के दौरान एक अवसाद में केंद्रित होने की संभावना है। यह अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर श्रीलंकाई तट की ओर और उत्तर तमिल की ओर बढ़ने की आशंका है। इसी के चलते 24 घंटों के बाद आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश होनी की संभावना बनी हुई है।

3 से 5 मार्च के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ हल्की बौछारें पड़ने की भी संभावना है। 4 और 5 मार्च को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है। साथ ही आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Share with

INDORE