Jun 25 2019 /
3:50 AM

एयरपोर्ट की तरह सिक्योरिटी चैक के लिए रेलवे स्टेशन पर भी 20 मिनिट पहले पहुँचना होगा

दिल्ली। एयरपोर्ट की तरह सिक्योरिटी चैक के लिए रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों को लगभग 20 मिनिट पहले पहुँचना होगा। दरअसल भारतीय रेलवे भी अब जल्द ही एयरपोर्ट की तरह सिक्योरिटी चैक की व्यवस्था करने जा रहा है। नई सुरक्षा व्यवस्था के तरह एयरपोर्ट की ही तरह स्टेशनों पर भी ट्रेनों के तय प्रस्थान समय से कुछ समय पहले प्रवेश की अनुमति बंद दी जा सकती है। योजना लागू होने के बाद यात्रियों को सुरक्षा जांच की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 15 से 20 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा।

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार के अनुसार उच्च तकनीक वाली इस सुरक्षा योजना को इस महीने शुरू हो रहे कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद में शुरू किया जा रहा है जबकि कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही शुरू कर दिया गया है। इसके बाद 202 रेलवे स्टेशनों पर योजना को लागू करने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है। उन्होंने बताया, ‘योजना रेलवे स्टेशनों को सील करने की है।

कुमार ने कहा, ‘प्रत्येक प्रवेश बिंदु पर आकस्मिक सुरक्षा जांच होगी. बहरहाल, हवाई अड्डों के उलट यात्रियों को घंटों पहले आने की जरूरत नहीं होगी बल्कि प्रस्थान समय से केवल 15-20 मिनट पहले आना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सुरक्षा प्रक्रिया के चलते देरी न हो।

Spread the love

इंदौर