रुपये की ऐतिहासिक 43 पैसे गिरावट

मुंबई। पिछले कुछ समय से लगातार हो रही गिरावट के बीच गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया ऐतिहासिक गिरावट के साथ बंद हुआ. रुपए में 43 पैसे की गिरावट आई और यह 69.05 के स्तर पर बंद हुआ. यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट के साथ क्‍लोजिंग है.

आज कारोबार की शुरुआत डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी के साथ ही हुई थी. बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में बड़ी गिरावट का जहां रुपये में निगेटिव असर हुआ, वहीं डॉलर की डिमांड बढ़ने से भी रुपये में कमजोरी आई.

इसके पहले बुधवार को भी रुपया कमजोर हुआ था. बुधवार के कारोबार में रुपया मंगलवार के स्तर से 17 पैसे कमजोरी के साथ 68.62 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ.

रुपये की शुरूआत 3 पैसे की मजबूती के साथ 68.42 प्रति डॉलर के भाव पर हुई थी. लेकिन शेयर बाजार में बड़ी गिरावट से रुपया कमजोर हुआ. इसके पहले मंगलवार को रुपया 12 पैसे मजबूत होकर 68.45 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. सोमवार को रुपया 5 पैसे कमजोर होकर 68.57 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था. पिछले हफ्ते शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की मजबूती के साथ 68.52 के स्तर पर बंद हुआ था.

इस साल 7% तक कमजोर हो चुका है रुपया
रुपये ने बीते साल डॉलर की तुलना में 5.96 फीसदी की मजबूती दर्ज की थी, जो अब 2018 की शुरुआत से लगातार कमजोर हुआ है. रुपया इस साल जनवरी के अंत से अब तक करीब 8 फीसदी गिर चुका है. पिछले दिनों क्रूड की ऊंची कीमतों से भारत के करंट अकाउंट डेफिसिट और महंगाई बढ़ने की आशंका से भी रुपये में कमजोरी बढ़ी थी.

Spread the love

इंदौर