Dec 09 2022 / 7:09 PM

भारत ने अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल रात्रि परीक्षण

नई दिल्ली। भारत ने गुरुवार की रात को अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल रात्रि-परीक्षण किया है। रक्षा सूत्रों ने कहा कि सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण समन्वित परीक्षण रेंज (आईटीआर) से किया गया। सूत्रों का कहना है कि इस अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल में 2000 किलोमीटर तक मार करने की क्षमता है।

अर्थात यह मिसाइल पाकिस्तान के गली-गली और मोहल्लों तक किसी भी दुश्मन को निशाना बना सकती है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, ओडिशा के तट से स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड द्वारा अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट किया गया है। रात में भारत की ओर से इस मिसाइल से गोलीबारी की गई थी।

बता दें कि भारत ने इससे पहले छह फरवरी को स्वदेश निर्मित अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। भारतीय सेना के सामरिक बल कमांड ने बालासोर स्थित अब्दुल कलाम द्वीप से इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लॉन्च पैड-4 से 700 किलोमीटर दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइल का परीक्षण किया था।

बीस मीटर लंबी अग्नि 2 बैलिस्टिक मिसाइल का वजन 17 टन है और यह अपने साथ एक हजार किलो का आयुध 2000 किलोमीटर की दूरी तक ले जा सकती है। अग्नि-2 मिसाइल को पहले ही सेना में शामिल किया जा चुका है

Share with

INDORE